राजस्थान

rajasthan

कॉलेजों में प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 16 जुलाई तक बढ़ाई आवेदन की तिथि, छात्र संगठन बढ़ाने की कर रहे थे मांग

By

Published : Jul 9, 2022, 5:19 PM IST

Updated : Jul 9, 2022, 10:31 PM IST

उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया को 16 जुलाई तक बढ़ा दिया (Application date extended for first year admission in colleges) है. आवेदन की प्रक्रिया 27 जून से शुरू है. आवेदन तिथि बढ़ने से सीबीएसई के विद्यार्थियों को राहत मिल सकती है.

Higher education department extended the application process
डूंगर कॉलेज बीकानेर

बीकानेर.प्रदेश के करीब 450 सरकारी कॉलेजों के यूजी प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख को 9 जुलाई से बढ़ाकर 16 जुलाई कर दिया गया (Application date extended for first year admission in colleges) है. सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट नहीं आने के चलते उच्च शिक्षा विभाग ने आवेदन की तिथि बढ़ाई है. ताकि परिणाम आने के बाद सीबीएसई के विद्यार्थी भी इन कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकें.

जानकारी के अनुसार सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जुलाई के आखिरी सप्ताह में आने की संभावना है. ऐसे में आवेदन की तिथि आगे और बढ़ने के कयास लगाए जा रहे हैं. उच्च शिक्षा विभाग के अकादमिक संयुक्त निदेशक डॉ. केएल सिराधना के अनुसार यूजी में ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी है. अब इस तिथि के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया का विभाग विस्तृत कार्यक्रम अलग से जारी करेगा. जिसके जरिए प्रदेशभर के सभी सरकारी कॉलेज एक साथ दाखिले की कवायद पूरी करेंगे. प्रदेश के करीब 450 सरकारी कॉलेज में यूजी फर्स्ट ईयर की 5 लाख से ज्यादा सीटों पर एडमिशन होना है और इस बार ये एडमिशन परसेंटाइल फार्मूला की जगह परसेंटेज के आधार पर होंगे.

डूंगर महाविद्यालय के प्राचार्य जी पी सिंह का बयान

प्रदेश में उच्च शिक्षा विभाग की ओर से कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया 27 जून से शुरू हो गई है. आवेदन करने के अंतिम तिथि 9 जुलाई थी जिसे एक सप्ताह के लिए बढ़ाकर 16 जुलाई कर दिया गया है. दरअसल राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 12वीं कक्षा के सभी संकायों के परीक्षा परिणाम जारी हो गए हैं. लेकिन सीबीएसई का परीक्षा परिणाम जारी नहीं हुआ है. ऐसे में सीबीएसई के विद्यार्थी पसोपेश में थे और छात्र संगठनों ने आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाने की मांग भी की थी. दरअसल इस बार सीबीएसई की परीक्षाएं 13 जून तक चली और अभी तक इसके 12वीं की किसी भी संकाय का परीक्षा परिणाम जारी नहीं किया गया है. ऐसे में सीबीएसई के विद्यार्थी प्रवेश प्रक्रिया को लेकर पसोपेश में थे. हालांकि इस एक सप्ताह की अवधि बढ़ाने के बीच सीबीएसई के विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम समय पर जारी होगा. इसको लेकर अभी तक कुछ भी स्पष्ट नहीं है.

पढ़ें:उच्च शिक्षा विभाग के तबादलों में लेन-देन का ऑडियो वायरल, मंत्री भंवर सिंह भाटी ने दी यह सफाई

डूंगर कॉलेज में कम आए आवदेन: बीकानेर में संभाग के सबसे बड़े महाविद्यालय के रूप में डूंगर कॉलेज में प्रथम वर्ष में वाणिज्य कुल सीटों 640 के मुकाबले 226 ही आवेदन आए हैं. वहीं कला वर्ग में 1740 सीटों के मुकाबले 2298 आवेदन आए हैं. विज्ञान संकाय में प्रथम वर्ष के लिए सीटों के अनुपात में ही आवेदन किए गए हैं. कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जीपी सिंह ने बताया कि प्रथम वर्ष में इस बार सरकार की ओर से सीटों की संख्या बढ़ाई गई.

पढ़ें:Rajasthan College Admission 2022: राजस्थान के 450 सरकारी कॉलेजों में आज से प्रवेश प्रक्रिया शुरू

सीटों की संख्या बढ़ने के साथ ही प्रथम वर्ष में अब चार हजार सीटें हो गई हैं. लेकिन पिछले साल के मुकाबले कला वर्ग में सीटों के मुकाबले आवेदन कम आए हैं. उन्होंने बताया कि इसका सबसे बड़ा कारण सीबीएसई के विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम जारी नहीं होना है. आज सीबीएसई के विद्यार्थी कॉमर्स संकाय में सबसे ज्यादा एडमिशन लेते हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि छात्र संगठनों ने भी उनसे मुलाकात की है और जन आधार कार्ड की अनिवार्यता के चलते भी आवेदन की गति धीमी है. उनका कहना है कि जन आधार कार्ड बनाने में एक सप्ताह का समय लगता है. ऐसे उसकी वजह से भी आवेदन प्रक्रिया पर प्रभाव पड़ा है.

कोर्स कम करने की जरूरत नहीं: प्राचार्य जीपी सिंह ने कहा कि पिछले 2 साल से कोरोना के चलते सिलेबस में कटौती हुई थी. लेकिन इस बार इस तरह से पढ़ाई बाधित होने की बात नहीं है और इस प्रक्रिया को समय पर कर लिया जाएगा. लेकिन सिलेबस में कटौती करने की कोई बात नहीं है. वैसे भी यह निर्णय सरकार के स्तर पर होता है.

प्रोविजनल प्रवेश: उन्होंने बताया कि महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के प्रथम वर्ष की परीक्षाएं अभी तक चल रही है. ऐसे में प्रथम वर्ष विद्यार्थियों को द्वितीय वर्ष में प्रोविजनल प्रवेश दिया जा रहा है.

Last Updated : Jul 9, 2022, 10:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details