राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

पानी की किल्लत को लेकर ETV Bharat पर महिलाओं का छलका दर्द, कहा...नेता सिर्फ वोट के लिए करते हैं वादे, काम कुछ नहीं

भीलवाड़ा में गर्मी के मौसम के साथ ही पानी की किल्लत भी बढ़ गई है. इस वजह से गांव की महिलाओं को खास परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सिर पर मटका, हाथों में मटका लिए ये महिलाएं कई किलोमीटर दूर पैदल ही पानी की तलाश में निकलती हैं. जब ईटीवी भारत ने महिलाओं से उनकी परेशानी पूछी तो क्या कहा महिलाओं ने पढ़े इस खास खबर में...

By

Published : Jun 7, 2020, 4:07 PM IST

भीलवाड़ा में पानी की किल्लत, Water shortage in Bhilwara
पानी की किल्लत, महिलाओं का दर्द

भीलवाड़ा. बढ़ती गर्मी के साथ ही भीलवाड़ा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की किल्लत दिनों दिन गहराती जा रही है. भीलवाड़ा जिले की ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं ने ईटीवी भारत पर अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि राजनेता सिर्फ चुनाव के समय वादा करके जाते हैं लेकिन एक साल बीतने के बाद भी अभी तक हमारे गांव में पानी नहीं पहुंचा है.

भीलवाड़ा में पानी की किल्लत को लेकर ईटीवी भारत की खास खबर

वहीं कांग्रेस जिलाध्यक्ष और लोकसभा प्रत्याशी रामपाल शर्मा ने कहा कि भीलवाड़ा सांसद के 1 साल के कार्यकाल की कोई उपलब्धि नहीं है. कांग्रेस सरकार ने पहले जिले में जो काम शुरू किए थे उनको भी पूरा नहीं होने दिया.

जब छलका महिलाओं का दर्द

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला साल बीत चुका है. वहीं भीलवाड़ा से भाजपा सांसद सुभाष बहेड़िया के भी दूसरे कार्यकाल का पहला साल बीत चुका है. सांसद के एक साल के कार्यकाल को लेकर ईटीवी भारत की टीम भीलवाड़ा जिले के ग्रामीण क्षेत्र में पहुंची. जहां हुरड़ा पंचायत समिति के खारी का लांबा गांव में पेयजल की दिक्कत को लेकर महिलाओं ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि नेता सिर्फ चुनाव के समय वोट लेने के लिए वादा करके जाते हैं. लेकिन गांव में पानी पहुंचाने का वादा अभी तक पूरा नहीं किया.

पढ़ेंःअलवर: Corona केस मिलने के बाद क्षेत्र में तैनात पुलिसकर्मियों पर पथराव

पारा 45 डिग्री

इस जेठ माह की भीषण गर्मी में जहां पारा 45 डिग्री के करीब है वही ग्रामीण क्षेत्र में पानी की समस्या को लेकर छोटे-छोटे बच्चे भी तपती दोपहरी में अपनी मां के साथ पानी लेने पहुंच रहे हैं. केवल महिलाएं ही नहीं छोटे बच्चे भी सर पर मटका रख घर जा रहे हैं. यह सारी तस्वीर सरकार के वादों की पोल खोलते हुए दिख रही हैं. खारी का लांबा गांव में कुएं पर पानी निकाल रही महिलाएं सीता देवी ने कहा कि हमारे गांव में पानी की भीषण समस्या है. इंसानों को तो पानी मिल नहीं पा रहा जानवर भी प्यासे रहते हैं. चुनाव के समय यह सोच के वोट करते हैं कि ये नेता हमारी पानी की समस्या खत्म करेगा. लेकिन ऐसा होता नहीं है. वहीं अन्य महिला देऊ ने कहा कि पानी की बहुत दिक्कत है. कई किलोमीटर दूर इस दुपहरी में पैदल जाना पड़ता है पानी लेने.

क्या कहा जिला कांग्रेस अध्यक्ष ने

भीषण गर्मी में जहां शहरी क्षेत्र में आसानी से पानी उपलब्ध हो जाता है. लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में शासन और प्रशासन के ध्यान नहीं देने के कारण पानी की समस्या विकराल रूप ले रही है. जहां भीलवाड़ा से हाल ही में लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी और भीलवाड़ा जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामपाल शर्मा ने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए कहा कि केंद्र की मोदी सरकार के कदमों पर ही हमारे भीलवाड़ा के सांसद चल रहे हैं. सांसद का कहना है कि किसी को कुछ नहीं करना है जो काम है उनको बंद कर दो. जनता वैसे ही वोट दे देगी. रामपाल शर्मा ने कहा कि घर-घर में चंबल का पानी पहुंचाना था पैसा स्वीकृत था लेकिन आज तक नहीं पहुंचा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने जो काम शुरू किए थे उनको भी पूरा नहीं होने दिया.

जान पर खेलकर पानी निकालती महिलाएं

क्या कहा भीलवाड़ा सांसद ने

पानी की समस्या को लेकर सरकार की एक साल की उपलब्धि को लेकर ईटीवी भारत की टीम भीलवाड़ा से भाजपा सांसद सुभाष बहेड़िया के पास पहुंची. जहां भाजपा सांसद सुभाष बहेड़िया ने कहा कि चंबल की योजना पूर्व केंद्रीय मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी लाए हैं. योजना का सिर्फ नाम ही है. असली पानी मोदी सरकार और मेरे कार्यकाल में ही आया है. सुभाष बहेड़िया ने कहा कि जब मैं विधायक था तब भी जिले की ककरोलिया घाटी योजना चलाई थी. मेरे कार्यकाल में ही योजना धरातल पर लागू हुई है. हमारा काम धरातल पर काम करना है यही हमारा विजन है. अब देखना यह होगा कि भीलवाड़ा जिले के ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल की समस्या है उस समस्या को लेकर भाजपा सांसद क्या कदम उठाते हैं जिससे उनके भी सूखे कंठ तृप्त हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details