राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भीलवाड़ाः जिला कलेक्टर ने पंचायत राज की धीमी प्रगति रिपोर्ट पर जताई नाराजगी

भीलवाड़ा जिला कलक्टर शिवप्रसाद एम. नकाते ने गुरुवार को विडियों काॅन्फ्रेसिंग के जरिए पंचायती राज और ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की जिले में प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने सभी विकास अधिकारियों को महानरेगा योजना के तहत अपनी-अपनी पंचायत समिति क्षेत्र में 5-5 माॅडल श्मशान स्थल विकसित करने के निर्देश दिए. इसके लिए अतिरिक्त आवश्यक राशि डीएमएफटी से उपलब्ध कराई जाएगी.

By

Published : Feb 4, 2021, 2:07 PM IST

Bhilwara News, राजस्थान समाचार
कलेक्टर ने पंचायत राज की धीमी प्रगति रिपोर्ट पर जताई नाराजगी

भीलवाड़ा. जिला कलेक्टर शिवप्रसाद एम नकाते ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिले के तमाम विकास अधिकारियों से संवाद किया. इस दौरान पंचायत राज के कार्यक्रम की धीमी कार्यवाही के कारण उन्होंने नाराजगी जताई. इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के काम समय पर पूरा नहीं होने पर उन्होंने तय समय पर पूरा करने के निर्देश दिए.

जिला कलेक्टर ने नव सृजित 14 पंचायतों में से 13 में जमीन आवंटित होने के बावजूद 6 स्थानों पर भवन निर्माण कार्य प्रारम्भ नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए कार्य शीघ्र प्रारम्भ करने को कहा. नव सृजित पंचायत समितियों में भवन निर्माण कार्य की तकनीकी स्वीकृति और अम्बेडकर भवन के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश भी दिए. प्रधानमंत्री आवास योजना की धीमी प्रगति पर असंतोष जाहिर करते हुए सरपंच और ग्राम विकास अधिकारियों के साथ बैठक कर योजना में तेजी लाने को कहा. साल 2018-19 और 2019-20 के शेष कार्यों को शीघ्र पूरा करने और 2020-21 की द्वितीय किश्त जारी करने के कार्य पर जोर देने को कहा.

यह भी पढ़ेंःराजस्थान: 1004 करोड़ के फर्जी कारोबार का खुलासा, DGGI ने 5 आरोपियों को किया गिरफ्तार

वहीं, कलेक्टर ने मनरेगा योजना में श्मशान विकास के अलावा चरागाह विकास, खेल मैदान, केटल शेड, एप्रोच रोड, वन भूमि पर वृक्षारोपण, नाड़ी का कार्य व न्यूट्री गार्डन का कार्य प्राथमिकता से लेने के निर्देश दिये. साथ ही कलेक्टर ने सख्त निर्देश दिये कि कोई भी ग्राम पंचायत 'जीरो'’ लेबर के साथ ऑनलाइन नहीं दिखनी चाहिए. जरूरतमंदों को कार्य आवंटन और समय पर भुगतान सुनिश्चित करने को भी कहा. सभी खातों का आधार से लिंक की अनिवार्यता पर भी जोर दिया.

उन्होंने कहा कि अगले पखवाड़े में प्राथमिकता के साथ कार्य आवंटित करते हुए करीब 75 हजार परिवारों के 100 दिन के कार्य का लक्ष्य पूरा करें. जिला कलक्टर ने 25 ग्राम सहकारी समितियों को मनरेगा के तहत निर्मित गोदाम शीघ्र सुपुर्द करने को कहा. बैठक में जिला परिषद सीईओ रामचंद्र बैरवा, एसीईओ एनके राजौरा सहित अन्य उपस्थित रहे. पंचायत समिति मुख्यालयों पर विकास अधिकारी और संबंधित अधिकारीगण विडियों काॅन्फ्रेसिंग के जरिए जुड़े रहे.

यह भी पढ़ेंःहर्षद मेहता पार्ट-2ः गौरव माहेश्वरी...जिसने 99 फर्जी कंपनियों के जरिए GST घोटाले को अंजाम दिया

वहीं, भीलवाड़ा जिले में 7 फरवरी को होने वाले नगर परिषद सभापति और जिले की 6 पालिका में पालिका अध्यक्ष के चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण संपन्न करवाने को लेकर गरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद एम नकाते ने तमाम उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए. इस दौरान जिला पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा भी साथ में मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details