राजस्थान

rajasthan

भरतपुर: डीग में एनएसएस का 7 दिवसीय विशेष शिविर आयोजित, स्वयं सेवकों ने निकाली जागरूकता रैली

By

Published : Dec 28, 2019, 10:20 PM IST

मास्टर आदित्येन्द्र जी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एनएसएस की ओर से 7 दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है. इसी कड़ी में शिविर में तीनों इकाइयों के स्वयं सेवकों ने कॉलेज परिसर से उपखंड कार्यालय तक जागरूता रैली निकाली. जिसमें मुख्य अतिथि शर्मा ने महाविद्यालयी छात्र-छात्राओं को कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा से ओत-प्रोत प्रेरणादायक गीत सुनाकर लाभान्वित किया.

भरतपुर की खबर, awareness rally
एनएसएस की ओर से 7 दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन

डीग (भरतपुर).मास्टर आदित्येन्द्र जी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में चल रहे एनएसएस के 7 दिवसीय विशेष शिविर में तीनों इकाइयों के स्वयं सेवकों ने कॉलेज परिसर से उपखंड कार्यालय तक जागरूता रैली निकाली.

रैली में स्वयं सेवकों के हाथों में मतदान, नारी शिक्षा, महिला सशक्तिकरण आदि की तख्तियां दिखी. राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में मुख्य अतिथि के तौर पर रिटायर्ड प्रधानाध्यापक चन्द्रभान शर्मा ने शिरकत की. उन्होंने स्वयं सेवकों को सेवा का अर्थ बताया.

एनएसएस के 7 दिवसीय विशेष शिविर का हुआ आयोजन

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में निःस्वार्थ भाव से स्व प्रेरित होकर कार्य करने की भावना को ही स्वयंसेवक कहते हैं. इसके अलावा मुख्य अतिथि शर्मा ने महाविद्यालयी छात्र - छात्राओं को कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, महिला सशक्तिकरण, नारी महिमा और बालिका शिक्षा से ओत-प्रोत प्रेरणादायक गीत सुनाकर लाभान्वित किया.

पढ़ें:डीग के जगलों में पर्याप्त चारा और पानी नहीं मिलने से किसानों की फसल बर्बाद कर रहे आवारा पशु

कार्यक्रम के अध्यक्ष प्राचार्य डॉ. महेंद्र सिंह ने छात्र-जीवन में अनुशासन का महत्व बताते हुए कहा कि स्कूली जीवन की तरह ही विद्यार्थियों को महाविद्यालय में उपस्थित होकर नियमित रूप से अध्ययन करना चाहिए. इस अवसर पर तीनों इकाइयों के प्रोग्राम ऑफिसर प्रो. योगेश मधुकर, प्रो. पंकज सिंह, प्रो. पांडुराम बंजारा सहित कई राष्ट्रीय स्वयंसेवक मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details