राजस्थान

rajasthan

बाड़मेर: घर की ओर रवाना हुए 103 बिहारी मजदूरों को प्रशासन ने रोका, खाने की पूरी व्यवस्था

By

Published : May 8, 2020, 3:59 PM IST

लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों के प्रवासी मजदूर पैदल ही घरों की ओर रवाना हो रहे हैं. गुरुवार रात को बालोतरा में काम करने वाले 103 बिहारी मजदूर पैदल घर की ओर निकल गए. 30 किलोमीटर दूर सरवड़ी में प्रशासन ने रोक कर इनके भोजन पानी की व्यवस्था करवाई और सरकार की ओर से जल्द घर भिजवाने की बात कही.

Exodus of Bihari Laborers, बालोतरा न्यूज
घर की ओर रवाना हुए 103 बिहारी मजदूरों को प्रशासन ने रोका,

बालोतरा (बाड़मेर). प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना के संक्रमण के चलते अब बाहरी राज्यों से प्रवासियों को लाने और यहां से श्रमिकों को अपने गृह जिले में जाने की अनुमति को लेकर मशक्कत की जा रही है. ऐसे में बालोतरा औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले बिहार के मजदूरों ने अब पैदल ही घर जाने का रास्ता अपना लिया है.

घर की ओर रवाना हुए 103 बिहारी मजदूरों को प्रशासन ने रोका

जब 45 दिन तक इन मजदूरों की किसी ने सुध नहीं ली तो वे पैदल ही अपने घर जाने के लिए रवाना हो गए. बालोतरा से रात को रवाना हुए सभी मजदूरों को 30 किमी दूर सरवड़ी में देर रात को प्रशासन ने रोक कर उनके भोजन और पानी की व्यवस्था करवाई. वहीं बालोतरा उपखंड अधिकारी रोहित कुमार ने सरवड़ी पहुंच सभी मजदूरों से अपील करते हुए कहा कि सरकार की ओर से उनके घर जाने की व्यवस्था की जा रही है. आगामी दिनों में उनको घर भेज दिया जाएगा.

पढ़ें-कोरोना संक्रमण को लेकर क्या कहता है ज्योतिष! जानिए- कब मिलेगा इससे छुटकारा

मॉडिफाई लॉकडाउन के बाद सरकार ने सशर्त फैक्ट्री में काम काज करने की अनुमति दी है, लेकिन बाहरी राज्य से माल परिवहन नहीं होने और एडवाइजरी के सख्त निर्देश के बाद काम शुरू नहीं हुआ है. जिसके चलते मजदूरों ने अब अपना रुख घरों की ओर कर लिया है. कुछ मजदूरों ने इकाई मालिक पर आरोप भी लगाए कि उनके भोजन की व्यवस्था नहीं करवाई गई. उस कारण जान को जोखिम में डालते हुए बालोतरा औद्योगिक क्षेत्र से 103 बिहारी मजदूर पैदल ही घरों की ओर रवाना हो गए. जिसे प्रशासन ने सरवड़ी में रोक लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details