राजस्थान

rajasthan

लूणी नदी का पानी उफान पर...देर रात बालोतरा पहुंचने की उम्मीद, प्रशासन अलर्ट

By

Published : Aug 17, 2019, 5:05 PM IST

मानसून की अच्छी बरसात से प्रदेश की मरु गंगा कही जाने वाली लूणा नदी का पानी अपने जलस्तर से ऊपर बह रहा है. लूणी नदी में पानी की आवक से इलाके में खुशी की लहर है. जिसके बाद बताया जा रहा है कि देर रात समदड़ी आया लूणी नदी का पानी देर रात तक बालोतरा पहुंचने की उम्मीद है. लूणी नदी में पानी की आवक को लेकर उपखण्ड प्रशासन अलर्ट मोड पर है.

luni river water, लूणी नदी का पानी

बालोतरा (बाड़मेर).लूणी नदी में पानी की आवक को देखते हुए उपखण्ड प्रशासन ने कमर कस ली है. उपखण्ड अधिकारी रोहित कुमार ने बालोतरा क्षेत्र के दोनों बीटीओ पुल, सांकरणा मेगा हाइवे और छतरियों के मोर्चे पर जाकर मौका मुआयना करते हुए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए.

देर रात तक बालोतरा पहुंच जाएगा लूणी नदी का पानी

पढ़ें- राजस्थान में बारिश से अब तक 35 की मौत, कई जिलों में बाढ़ के हालात

उपखण्ड अधिकारी रोहित कुमार ने नदी क्षेत्र में हो रही बबूल कटाई की जानकारी लेते हुए उसे जल्द करने की बात कही. लूणी नदी का पानी अपने वेग के साथ बहता हुआ जेठन्तरी तक पहुंच गया हैं. जिसके देर रात तक बालोतरा पहुंचने की संभावना जताई जा रही हैं. पानी की आवक के चलते उपखण्ड अधिकारी ने लोगों को बहते पानी के दौरान नदी में नहीं जाने की अपील की हैं.

साथ ही उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपना वाहन नदी में लेकर नहीं जाए. उन्होंने प्रशासन स्तर की व्यवस्थाओं के सम्बंध में बताया कि प्रशासन की ओर से सारी व्यवस्था को पूरा किया गया है. किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए प्रशासनिक अमला मुस्तैद हैं.

पढ़ें- बूंदी में बाढ़ के हालात, आधा दर्जन गांव जलमग्न...प्रशासन का रेस्क्यू जारी

लूणी नदी का पानी समदड़ी रपट को पार करते हुए बालोतरा की तरफ आगे बढ़ा
बता दें कि समदड़ी में 15 दिनों पहले हुई बारिश से लूणी नदी में पानी की आवक बढ़ते हुए समदड़ी रपट के पास आकर रुक गई थी. लेकिन हाल ही में 3 दिनों से लगातार हो रही पाली जिले में बारिश के बाद स्थिर पड़े लूणी नदी के पानी में हलचल तेज हो गई. तीव्र गति से बढ़ते हुए पानी ने देर रात समदड़ी रपट को पार करते हुए बालोतरा की ओर प्रस्थान किया. वहीं पानी की आवक तेज होने के कारण प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट नजर आया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details