राजस्थान

rajasthan

बांसवाड़ा: 15 जनवरी से पंचकल्याणक महोत्सव

By

Published : Jan 11, 2020, 8:25 AM IST

बांसवाड़ा शहर में आगामी 15 जनवरी से पंच कल्याणक महोत्सव का आगाज होगा. इस महोत्सव के तहत कई धार्मिक आयोजन होंगे.आचार्य सुनील सागर महाराज के सान्निध्य में होने वाले इस महोत्सव में देश के विभिन्न हिस्सों से जैन समाज के लोगों के शामिल होने की संभावना है.

Panchakalyanak Mahotsav in banswara, बांसवाड़ा में पंचकल्याणक महोत्सव
बांसवाड़ा में पंचकल्याणक महोत्सव 15 जनवरी से

बांसवाड़ा. लोढ़ी काशी के नाम से विख्यात बांसवाड़ा नगरी में एक बार फिर से धर्म, तप और तपस्या का संगम होने जा रहा है. यहां बाहुबली कॉलोनी में आचार्य सुनील सागर महाराज के सान्निध्य में जिन बिंब पंचकल्याणक एवं गुरु मंदिर प्रतिष्ठा महा महोत्सव एवं विश्व शांति महायज्ञ का आयोजन होने जा रहा है. इसमें देश के विभिन्न क्षेत्रों से दिगंबर जैन समाज के लोगों के शामिल होने की संभावना है.

बांसवाड़ा में 15 जनवरी से पंचकल्याणक महोत्सव

यह महोत्सव 15 जनवरी को ध्वजारोहण के साथ शुरू होगा. इसके तहत पहले दिन विशाल शोभायात्रा निकाली जाएगी. 16 जनवरी को गर्भ कल्याणक, घर कल्याण संस्कार विधि पूजा एवं हवन तथा 17 जनवरी को जन्म कल्याणक तीर्थंकर जिन बालक का जन्म उत्सव पांडू हेतु विरुद्ध प्रस्ताव एवं 1008 कलर्स से जन्म अभिषेक के अलावा रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत राजीव विजयवर्गीय मुंबई द्वारा भजन संध्या का आयोजन रखा गया है.

यह भी पढ़ें : स्पेशल: यहां हर 2 दिन में भर्ती होने वाले 15 में से 14 बच्चे स्वस्थ्य होकर लौटते हैं घर

वहीं 18 जनवरी को तप कल्याणक भगवान का राज्याभिषेक, वैराग्य दर्शन एवं गृह त्याग दीक्षा विधि संस्कार तप कल्याणक पूजा हवन होगा. जबकि 19 जनवरी को ज्ञान कल्याणक के अंतर्गत तीर्थंकर महामुनि राज आहारचर्या एवं केवल ज्ञान संस्कार क्रिया के साथ 20 जनवरी को मोक्ष कल्याणक के साथ महोत्सव का समापन होगा.

जन्म कल्याणक महोत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष महावीर बोहरा ने बताया, कि नवनिर्मित छात्रावास में तीर्थंकर मुनीसुव्रत नाथ की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष में पंचकल्याणक महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. यह आयोजन आचार्य सुनील सागर महाराज के सान्निध्य में होने जा रहा है. जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से समाज के लोगों के शामिल होने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details