राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बांसवाड़ा की गलियों में गूंजे भगवान महावीर के जयकारे

भगवान महावीर के 2618वें जन्म कल्याण महा महोत्सव के तहत बुधवार को महावीर जयंती धूमधाम से मनाई गई. शहर की गलियां सुबह महावीर स्वामी के जयकारों से गूंज उठी.

By

Published : Apr 17, 2019, 8:24 PM IST

बांसवाड़ा में निकाली भगवान महावीर की शोभायात्रा

बांसवाड़ा. यहां महावीर जयंती पर विशेष पूजा अर्चना के बाद विभिन्न मंदिरों से भगवान महावीर के जुलूस बैंड बाजों के साथ विभिन्न गलियों से गुजरते हुए महालक्ष्मी चौक में एकत्र हुए. जहां समाज के लोगों की ओर से शोभायात्रा में शामिल लोगों का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया. इस दौरान समाज के लोगों ने अपने घरों के बाहर भगवान महावीर की प्रतिमा की विशेष पूजा अर्चना की. पूजा अर्चना का यह दौर शोभा यात्रा तक चलता रहा. भगवान आदिनाथ मंदिर, दादाबाड़ी मंदिर और वासु पति जिनालय से जुलूस रवाना हुए. तीनों ही जुलूस की शोभायात्रा महालक्ष्मी चौक में एक हो गई.

महावीर जयंती पर शहर में निकाली शोभायात्रा

समाज के लोग सफेद वस्त्रों में सुसज्जित होकर आए थे जो भगवान महावीर स्वामी के जयकारे लगाते चल रहे थे. शहर की तंग गलियों में शोभा यात्रा को देखते हुए एक तरफा यातायात व्यवस्था की गई. शोभा यात्रा तय समय पर गांधी मूर्ति तिराहा पहुंची. जहां महावीर स्वामी की प्रतिमाओं कि समाज की ओर से विशेष पूजा अर्चना की गई. यहां मध्य पर दिगंबर जैन संत आज्ञा सागर और सुप्रज्ञा माता के प्रवचन हुए. बाद में यहां से जुलूस अपने अपने मंदिरों के लिए रवाना हो गए. समिति के शैलेंद्र वोरा ने बताया कि समाज के लोगों के साथ बांसवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी ताराचंद भगोरा ने भी मुनि का आशीर्वाद लिया. कार्यक्रम का संचालन महावीर वोरा ने किया.

घाटोल में भी महावीर जयंती पर निकाली शोभायात्रा-

घाटोल. महावीर जयंती पर घाटोल सहित आसपास के क्षेत्र में भगवान महावीर स्वामी का जन्मोत्सव बढ़ी धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर भगवान महावीर स्वामी की शोभायात्रा निकाली गई. घाटोल, नरवाली, खमेरा, भूंगड़ा, सेनावसा सहित आसपास के क्षेत्र में दिगम्बर जैन समाज के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी का जन्मोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया. जैन मंदिरो में सुबह पंचामृत अभिषेक, शांतिधारा और पूजन कर अर्ध चढ़ाया गया. जिसके बाद दोपहर गाजे बाजे के साथ कस्बे के प्रमुख मार्गों से महावीर स्वामी की शोभायात्रा निकाली गई. जो नगर भृमण कर पुनः जैन मंदिर पहुंची.

ABOUT THE AUTHOR

...view details