राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 14, 2020, 2:20 PM IST

ETV Bharat / state

राजगढ़ में ब्लॉक स्तरीय यू-डाइस पोर्टल की कार्यशाला का आयोजन

अलवर के राजगढ़ में विद्यालयों का ऑनलाइन डाटाबेस तैयार करने के लिए यू-डाइस पोर्टल की कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसकी अध्यक्षता सुरेश चंद जांगिड़ ने की. इस यू-डाइस पोर्टल पर सभी विद्यालयों से संबंधित समस्त जानकारी अपलोड किए जाएंगे.

राजगढ़ में यू-डाइस कार्यशाला, U Dice portal Workshop in Rajgarh
राजगढ़ में यू-डाइस कार्यशाला

राजगढ़ (अलवर).एकीकृत शिक्षा प्रणाली के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से विद्यालयों का ऑनलाइन डाटाबेस तैयार करने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया. यू-डाइस पोर्टल की यह एक दिवसीय कार्यशाला कस्बे के प्यारेलाल गुप्ता राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हई. जिसकी अध्यक्षता प्रधानाचार्य फोरम के अध्यक्ष सुरेश चंद जांगिड़ ने की.

राजगढ़ में यू-डाइस कार्यशाला

ब्लॉक प्रभारी दीनदयाल शर्मा और समग्र शिक्षा अभियान के ब्लॉक एमआईएस राजकुमार गुप्ता ने बताया कि इस डाटाबेस के अन्दर सभी प्रकार के राजकीय, प्राईवेट, संस्कृत विभाग, मदरसा, केजीबीवी, समाज कल्याण विभाग, माडल स्कूलों सहित ब्लॉक में संचालित समस्त विधालय शामिल होगें. ब्लॉक में संचालित विधालयों की सूचना इस सॉफ्टवेयर में समयबद्ध आनलाइन करना होगा.

ये पढ़ेंः 'अगर आप या कोई भी पतंगबाजी के दौरान घायल हो जाए तो उसके लिए इस अस्पताल में विशेष इंतजाम है'

बता दें कि इस आनलाइन साफ्टवेयर से स्कूलों की सटीक भौगोलिक स्थिति, स्कूलों को वित्तीय सहायता, गैर-सरकारी सहायता, स्कूल श्रेणी, प्रबंधन, आधारभूत संरचना, नामांकन, छात्रों को दिए जाने वाले प्रोत्साहन, छात्र-शिक्षक अनुपात, छात्र-कक्षा अनुपात, परीक्षा परिणाम, अध्यापकों की जानकारी, पूर्व प्राथमिक शिक्षा, आरटीई के अन्तर्गत अध्ययनरत बालकों की जानकारी आदि की जानकारी उपलब्ध होगी.

ये पढ़ेंः सुमेरपुर के मुख्य बाजार में औचक कार्रवाई, प्रतिबंधित चाईनीज मांझे की 50 फिरकियां जब्त

वहीं विद्यालय के ओर से ये सभी सूचना अपडेशन के बाद रिपोर्ट कार्ड जनरेट किए जाएंगे. जिसके बाद उन्हें विद्यालय की तस्वीरों से जोड़ा जाएगा. विधालयों के ओर से उपलब्ध कराए गए डाटा की जांच ब्लॉक स्तर पर, जिले स्तर पर और उसके बाद राज्य स्तर पर की जाएगी. जिसके बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय इसकी जांच करेगा.

सूचनाओं की गुणवत्ता के माध्यम से मानव संसाधन विकास मंत्रालय को विश्वसनीयता पूर्ण डाटाबेस उपलब्ध हो पायेगा. इस क्रम में मंगलवार को ब्लॉक स्तर पर पीईईओ का प्रशिक्षण दिया गया है. अगले चरण में पीईईओ अपने अधीनस्थ विद्यालयों को प्रशिक्षित कर विद्यालय समय पर डाटा आनलाइन करवाये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details