राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

ट्रैक्टर परेड : शाहजहांपुर बॉर्डर से हरियाणा में दाखिल हुए किसान, बढ़ाए सुरक्षा के इंतजाम

शाहजहांपुर बॉर्डर से किसान ट्रैक्टरों के साथ हरियाणा के मानसेर पहुंचे. वहीं दिल्ली में किसानों के बैरिकेड तोड़ने पर हरियाणा सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इस ट्रैक्टर परेड में हजारों की संख्या में किसान शामिल हुए हैं.

By

Published : Jan 26, 2021, 2:05 PM IST

शाहजहांपुर बॉर्डर से किसान परेड, Alwar news
शाहजहांपुर बॉर्डर से किसानों का दिल्ली कूच

शाहजहांपुर बॉर्डर (अलवर). शाहजहांपुर बॉर्डर से किसानों के ट्रैक्टरों को दिल्ली के लिए रवाना किया गया है. हजारों की संख्या में ट्रैक्टर और वाहन दिल्ली की तरफ आगे बढ़े. हरियाणा सरकार की तरफ से हरियाणा के मानेसर तक किसानों की ट्रैक्टर रैली को जाने की अनुमति दी गई है. मानेसर से वापस किसान ट्रैक्टरों के साथ शाहजहांपुर के लिए लौटेंगे. हरियाणा सरकार की तरफ से किसानों को 10 घंटे का समय दिया गया है.

शाहजहांपुर बॉर्डर से किसानों का दिल्ली कूच

शाहजहांपुर में राजस्थान-हरियाणा सीमा से किसानों के ट्रैक्टर परेड शुरू हुई. दोपहर में 8 से 10 किलोमीटर लंबी वाहनों की कतार मानेसर तक पहुंची. मानेसर से शाम तक वापस किसानों के ट्रैक्टर रैली शाहजहांपुर पहुंचेगी. दिल्ली में किसानों की ओर से किए गए दिल्ली बॉर्डर पर प्रवेश के बाद हरियाणा सरकार की तरफ से मानेसर में सुरक्षा इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं. बॉर्डर पर तीन से चार हजार पैरामिलिट्री फोर्स, आइटीबीपी, हरियाणा रैपिड एक्शन फोर्स हरियाणा पुलिस के जवान तैनात हैं. दूसरी तरफ किसान नेता योगेंद्र यादव, मेधा पाटकर सहित तमाम नेता किसानों से लगातार शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें.ट्रैक्टर परेड LIVE : दिल्ली-जयपुर हाईवे को हरियाण पुलिस ने किया बंद, CM ने की शांति की अपील

योगेंद्र यादव ने कहा कि जो किसान दिल्ली में आगे बढ़े हैं और संयुक्त किसान मोर्चा के साथ नहीं है. उसके बाद भी किसानों को समझाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है. किसानों के ट्रैक्टर परेड में सबसे आगे किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों की झांकी है. उसके बाद राजस्थान हरियाणा सहित 16 राज्यों की झांकियों को शामिल किया गया है. उसके बाद ट्रैक्टर लाइन लगाकर परेड में शामिल हुए हैं. ट्रैक्टरों के अलावा निजी वाहन भी किसानों के हजारों की संख्या में इस परेड में शामिल हुए हैं.

शाम को शाहजहांपुर बॉर्डर लौटेंगे किसान

दिल्ली में किसानों की ओर से बैरिकेडिंग तोड़ने के बाद हरियाणा में राजस्थान पुलिस की तरफ से सुरक्षा इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं. किसान नेता लगातार किसानों से संयम बनाने की अपील कर रहे हैं. साथ ही किसान नेताओं ने कहा कि संगठन को बदनाम करने की साजिश हो रही है. मंगलवार की रात तक किसान नेता हजारों किसानों के साथ वापस अलवर के शाहजहांपुर स्थित राजस्थान हरियाणा सीमा पर पहुंचेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details