राजस्थान

rajasthan

गृह मंत्रालय के आदेश पर अलवर पहुंची RAF, चिन्हित किए जा रहे सेंसेटिव क्षेत्र

By

Published : Jan 14, 2023, 4:13 PM IST

गृह मंत्रालय के आदेश शनिवार को अलवर पहुंची आरएएफ के साथ पुलिस ने फ्लैग मार्च (RAF and Police took out flag march) निकाला. जिले के सेंसिटिव क्षेत्रों में फ्लैगमार्च निकालकर वहां के हालात और लोगों को समझने का कार्य किया जा रहा है.

गृह मंत्रालय के आदेश पर अलवर पहुंची RAF
गृह मंत्रालय के आदेश पर अलवर पहुंची RAF

अलवर.गृह मंत्रालय के आदेश पर रैपिड एक्शन फोर्स शनिवार को अलवर पहुंची. जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में रैपिड एक्शन फोर्स की तरफ से पुलिस के साथ मिलकर फ्लैग मार्च किया जा रहा है. इस दौरान जिले के सेंसटिव क्षेत्रों को चिन्हित करने के अलावा लोगों को समझने का काम भी किया जा रहा है. आरएएफ के अधिकारियों ने कहा कि पुलिस के साथ समन्वय की प्रक्रिया भी बेहतर होगी. इसका फायदा आने वाले समय में मिलेगा.

शनिवार को अलवर में रैपिड एक्शन फोर्स और पुलिस की ओर से फ्लैग मार्च निकाला गया. यह फ्लैग मार्च पुलिस कंट्रोल रूम से शुरू हुआ और होप सर्कस घंटाघर होते हुए भगत सिंह चौराहा पहुंचा. इस दौरान पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय सरिता सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सुरेश खींची सहित पुलिस जाप्ता मौजूद रहे. फ्लैग मार्च के बाद रैपिड एक्शन फोर्स अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि विधानसभा की भौगोलिक स्थिति की जानकारी लेने के लिए विभाग की ओर से अलवर शहर विधानसभा में फ्लैग मार्च निकाला गया.

पढ़ें. jodhpur news: जोधपुर शहर के भीतर निकलेगी रामनवमी की शोभा यात्रा, पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च

फ्लैग मार्च को देखने के लिए बड़ी संख्या में बाजार में लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई. इस दौरान हथियारबंद जवानों ने कदम से कदम मिलाकर पुलिस अधीक्षक के साथ फ्लैग मार्च निकाला. इसके साथ ही विधानसभा की भौगोलिक स्थिति के बारे में फोर्स ने जानकारी ली. इस दौरान पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने बताया कि यह फ्लैग मार्च अलवर पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स की ओर फ्लैग मार्च निकाला गया.

पुलिस की रैपिड एक्शन फोर्स और उनके डिस्ट्रिक्ट फैमिलियराइजेशन की ओर से पैदल फ्लैग मार्च निकाला. इस बार जयपुर रैपिड एक्शन फोर्स डिप्टी कमांडेंट प्रवीण कुमार के साथ अलवर आईं और भौगोलिक व सेंसेटिव जगहों का आकलन व जानने का प्रयास किया जा रहा है. उनकी ओर से डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान, कम्युनिटी सेंसेटिव एरिया को लेकर जहां लॉ एंड ऑर्डर की पालना में दिक्कत हो सकती है. उस तरीके से ज्योग्राफिकली जिले का फ्लैग मार्च निकाल निरीक्षण किया गया.

कल बानसूर में तो आज अलवर शहर में फ्लैग मार्च निकाला गया. इसके अलावा शहर के अन्य थाने जिनमें सदर, अंबेडकरनगर, सूर्य नगर में फ्लैग मार्च निकाला जाएगा. इसके बाद आगामी दिनों में रामगढ़ लक्ष्मणगढ़ बड़ौदा में फ्लैग मार्च निकाला जाएगा. रैपिड एक्शन फोर्स के अधिकारियों ने कहा कि गृह मंत्रालय के आदेश पर यह पूरी प्रक्रिया चल रही है. इस दौरान सेंसेटिव जगहों को भी चिन्हित किया जा रहा है जिससे आरएएफ किसी भी हालात में हर परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details