राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अलवर में अंतरराज्यीय क्रूड ऑयल चोरी करने वाली गैंग का खुलासा...5 गिरफ्तार

भिवाड़ी के फूलबाग थाना क्षेत्र स्थित नयागांव फैक्ट्री में अवैध रूप से मथुरा रिफायनरी को भेजे जाने वाले क्रूड ऑयल से चोरी कर उसमें खराब और जला हुआ ऑयल मिलाकर भेज दिया है. पुलिस ने 5 ट्रैंकर, ट्रैक्टर और अन्य सामान बरामद किया है.

By

Published : Mar 15, 2019, 10:05 PM IST

नयागांव फैक्ट्री

अलवर. भिवाड़ी के फूलबाग थाना क्षेत्र स्थित नयागांव फैक्ट्री में अवैध रूप से मथुरा रिफायनरी को भेजे जाने वाले क्रूड ऑयल से चोरी कर उसमें खराब और जला हुआ ऑयल मिलाकर भेज दिया है. पुलिस ने 5 ट्रैंकर, ट्रैक्टर और अन्य सामान बरामद किया है.

क्लिक कर देखें वीडियो

इसके अलावा पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया है, जो इस गैंग में जुड़े हुए हैं. साथ ही ऑयल चोरी की वारदात को अंजाम देते थे. पुलिस इस गैंग के अन्य लोगों की तलाश करने में जुटी हुई है.

बता दें कि भिवाड़ी की इस फैक्ट्री में उत्तर प्रदेश के मथुरा रिफायनरी से क्रूड ऑयल लाकर उसे पहले यहां फिल्टर किया जाता है. बाकी बचे हुए माल से गाड़ियों की सर्विस में निकालने वाले मोबिल ऑयल को मिलाकर हरियाणा दिल्ली और राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों में सप्लाई किया जाता है. गैंग के द्वारा मथुरा से लाते समय टैंकर को सील नहीं किया जाता था. भिवाड़ी में लाकर मिलावट कर टैंकरों को सील किया जाता है.

पुलिस ने मामले पर छापेमारी करते हुते करीब आधा दर्जन टैंकर और कई फिल्टर करने की मशीन व पम्प आदि सील करते हुए कब्जे में लिया है. ये बड़ी कार्रवाई एसपी अलवर राजीव पचार के निर्देश पर अलवर से पहुंची. साथ ही क्यूआरटी और स्पेशल टीम पुलिस उपाधीक्षक देवेंद्र सिंह के नेतृत्व में भेजी गई थी.

मालूम हो कि भिवाड़ी उद्योग इलाके में इस प्रकार की और भी कई उद्योग इकाईयों के संलिप्त होने की सूचना है. इन पर पुलिस जल्द ही शिकंजा कसने की तैयारी में जुटी हुई है.

भिवाड़ी पुलिस उपाधीक्षक देवेंद्र सिंह ने बताया कि नयागांव स्थित प्लाट नंबर 1427 पर छापा मारा गया था. जहां इंजन ऑयल में मिलावट का खेल चल रहा था. यहां मथुरा रिफायनरी टैंकरों के जरिये मथुरा से ऑयल लाया जाता है, जिसमें जला हुआ काला ऑयल मिलाकर कंपनियों को आगे सप्लाई किया जाता है.

पुलिस को मौके पर 5 टैंकर मिले थे, जिन्हें जब्त किए गए हैं. कंपनी परिसर में भूमिगत टैंक भी बने मिले, जिसमें ऑयल को स्टोरेज किया जाता है. देर रात तक पुलिस की कार्रवाई मौके पर जारी थी. पुलिस जांच में अभी तक सामने आया कि यहां कंपनियों को सीधे जाने वाले ऑयल से भरे टैंकरों को लाया जाता है और उनकी सील तोड़कर कुछ मात्रा में ओरिजनल ऑयल निकालकर उसमें जला हुआ ऑयल मिलाया जाता है. मौके से रिफायनरी की सील भी पुलिस को मिली है. पुलिस ने मौके से टैंकर का चालक, परिचालक और मौके पर मिले कंपनी के कर्मचारियों सहित 5 जनों को गिरफ्तार किया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details