राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

मसूदा को अजमेर में रखने की मांग, रूपनगढ़ को दूदू में शामिल करने का विरोध

मसूदा से कांग्रेस विधायक राकेश पारीक ने मसूदा को अजमेर जिले में ही रखने की मांग की है. वहीं पुष्कर से भाजपा विधायक सुरेश सिंह रावत ने रूपनगढ़ उपखंड क्षेत्र को दूदू में शामिल करने का विरोध जताया है.

By

Published : Apr 26, 2023, 6:45 PM IST

MLA demands Masooda to be in Ajmer only, while BJP MLA opposed Roopangarh merger in Dudu
मसूदा को अजमेर में रखने की मांग, रूपनगढ़ को दूदू में शामिल करने का विरोध

अजमेर.पूर्व पीसीसी चीफ सचिन पायलट के करीबी मसूदा से कांग्रेस विधायक राकेश पारीक ने मसूदा क्षेत्र को अजमेर जिले में रखने की मांग उठाई है. वहीं पुष्कर से भाजपा विधायक सुरेश सिंह रावत ने रूपनगढ़ उपखंड क्षेत्र को दूदू में शामिल करने का विरोध जताया है. दोनों विधायकों ने मांग नहीं माने पर क्षेत्र की जनता के साथ आंदोलन करने की चेतावनी दी है.

सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान में 19 नए जिले बनाने की घोषणा की है. इसमें अजमेर जिले के दो उपखंड केकड़ी और ब्यावर को जिला बनाने की घोषणा भी शामिल है. दूदू को भी जिला बनाने की लिस्ट में शामिल किया गया है. ऐसे में जिले का भौगोलिक रुप पूरी तरह से बदल गया है. मसूदा विधानसभा से कांग्रेस विधायक राकेश पारीक ने अजमेर जिला कलेक्टर को ज्ञापन देकर मसूदा क्षेत्र की 3 तहसील मसूदा, भिनाय और विजयनगर के कार्य निष्पादन के लिए अजमेर के अतिरिक्त जिला कलेक्टर कार्यालय में शामिल करने की मांग उठाई है.

पढ़ेंःViratnagar Bandh: विराटनगर को कोटपूतली जिले में शामिल करने का विरोध, बाजार रहे बंद

पारीक ने बताया कि हाल ही में केकड़ी में नवसृजित कार्यालय अतिरिक्त जिला कलेक्टर की स्वीकृति जारी की गई है. मसूदा विधानसभा क्षेत्र की भिनाय, मसूदा और विजय नगर की तहसीलों को केकड़ी अतिरिक्त जिला कलेक्टर कार्यालय के अधीन किया गया है. इससे मसूदा विधानसभा क्षेत्र की आम जनता और जनप्रतिनिधियों में काफी आक्रोश है. उन्होंने बताया कि मसूदा से अजमेर जिला मुख्यालय की दूरी 50 किलोमीटर है. साथ ही आवागमन के साधन भी उपलब्ध हो जाते हैं. जबकि मसूदा से केकड़ी की दूरी लगभग 100 किलोमीटर है. यहां से आवागमन के सीधे साधन भी उपलब्ध नहीं हैं.

पढ़ेंःभिवाड़ी या तिजारा को नहीं बनाया जिला, तो विधायक संदीप यादव ने RSRIBD से दिया इस्तीफा

पारीक ने बताया कि मसूदा विधानसभा क्षेत्र की आम जनता और जनप्रतिनिधियों ने भी कार्यालय अतिरिक्त जिला कलेक्टर अजमेर के अधीन होने की ही मांग रखी है. उन्होंने कलेक्टर से कहा है कि कलेक्ट्रेट से जारी आदेश से कांग्रेस सरकार की छवि पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है. साथ ही आमजन एवं जनप्रतिनिधियों के प्रति गहरा रोष है. आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को इससे भारी नुकसान हो सकता है. विधायक पारीक ने कलेक्टर से पूर्व में जारी किए गए आदेशों को निरस्त करने की मांग की है.

पढ़ेंःराजस्थान की बदली भौगोलिक तस्वीर, सीकर संभाग व नीमकाथाना बना नया जिला

रूपनगढ़ की 1 इंच जमीन दूदू में नहीं जाने देंगेःपुष्कर से बीजेपी विधायक सुरेश सिंह रावत ने रुपनगढ़ क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर कलेक्टर से मुलाकात की. रावत का कहना है कि दूदू में पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के रूपनगढ़ उपखंड को मिलाए जाने की कवायद की जा रही है. उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर को पत्र लिखकर मांग की है कि रूपनगढ़ उपखंड क्षेत्र को अजमेर जिले में ही रखा जाए. यदि सरकार रूपनगढ़ को दूदू में जोड़ने की हिमायत करती है, तो उग्र आंदोलन किया जाएगा. रुपनगढ़ क्षेत्र की 1 इंच भी जमीन दूदू में नहीं जाने देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details