राजस्थान

rajasthan

By

Published : Oct 27, 2022, 9:59 AM IST

ETV Bharat / state

खतरनाक परम्परा: घांस भैरु पटाखा युद्ध में पुलिसकर्मियों समेत झुलसे कई

अजमेर के केकड़ी में पारम्परिक पटाखा युद्ध में पुलिसकर्मियों समेत कई झुलस गए (Ghans Bheru Traditional Crackers war). एक दूसरे पर बम पटाखे फेंकने की मनाही थी लेकिन गोवर्धन पूजा की शाम नियमों और आदेशों की धज्जियां धुंए में उड़ती दिखीं.

Etv Bharat
Etv Bharat

अजमेर.केकड़ी शहर गोवर्धन पूजा की शाम पटाखों के खतरनाक खेल का साक्षी बना (Ghans Bheru Traditional Crackers war). तेज आवाज वाले खतरनाक पटाखों पर पाबंदी के बावजूद गोवर्धन पूजा की रात को परंपरा की आड़ में लोग एक-दूसरे पर पटाखे फेंककर अंगारों की होली खेलते रहे. पटाखा युद्ध मे पुलिसकर्मी सहित दो दर्जन युवा झुलस गए.

केकड़ी के लोग करीब तीन दशकों से गोवर्धन पर्व के अवसर पर जलते पटाखों को एक दूसरे पर फेंक कर आग और अंगारों की इस खतरनाक परंपरा को निभा रहे हैं. एक दूसरे के ऊपर पटाखे फेंकने वाले इस खतरनाक खेल पर लोगों का कहना है कि इस खेल को खेल की तरह ही खेला जाना चाहिए न कि किसी को विशेष नुकसान पहुंचाकर इसका मजा लिया जाए. घास भैरू की सवारी के दौरान युवाओं ने एक दूसरे पर जमकर खतरनाक पटाखे फेंके.

पटाखों से खेलते लोग

शरारती तत्वों ने पुलिस वाहन पर भी पटाखे फेंकें .घांस भैरु की सवारी पुजा अर्चना कर शुरु की गई. घांस भैरु की सवारी सदर बाजार से शुरु होकर लोढ़ा चौक,माणक चौक,सुरजपोल गेट,माली मौहल्ला,भैरु गेट,बडा गुवाड़ा,सरसड़ी गेट,खिड़की गेट होते हुए पुनः सदर बाजार पहुंचकर संपन्न हुई. इस बार प्रशासन व पुलिस की सख्ती के चलते माहौल में काफी नरमी रही लेकिन फिर भी युवा वर्ग पटाखों को जलाकर एक दूसरे पर फेंकने से बाज नहीं आया.

ये भी पढ़ें-भरतपुर में 108 फीट के गोवर्धन जी की पूजा, मंत्री भी पहुंचे...किया जा रहा ये बड़ा दावा

गौरतलब है कि केकड़ी मे हर साल लाखों रूपए के पटाखे बिकते है. दीवाली बाद पटाखों की होली खेलने की परम्परा सी बना ली गई है. घांस भैरु की सवारी के दौरान पुलिस प्रशासन ने असामाजिक तत्वों पर लाठीचार्ज कर के मौके से खदेड़ा. घांस भैरु की सवारी के दौरान सिटी थानाधिकारी राजवीर सिंह, सदर थाना अधिकारी अनिल देव कल्ला,सावर थानाधिकारी रामस्वरुप जाट सहित अतिरिक्त पुलिस बल का जाब्ता मौजूद रहा.

झुलसा पुलिसकर्मी

दो दर्जन लोग हुए घायल-पटाखा युद्ध के दौरान एक पुलिस जवान सहित दो दर्जन युवक झुलस गए. करीब आधा दर्जन युवाओं को राजकीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं गंभीर घायल एक युवक को अजमेर रेफर किया गया है.

दो जगह लगी आग- पटाखा युद्ध से जुवाड़िया मौहल्ला स्थित एक किराना स्टोर में आग लग गई. आग से नारियल व काउंटर सहित अन्य सामान जलकर राख हो गए. दूकान से धुंआ उठता दिखाई देने पर आस-पास के लोगों ने पानी डालकर आग पर समय रहते काबू पा लिया. इसी तरह मंगल विहार काॅलोनी में भी आग लग गई. आग पर दमकल की मदद से काबू पाया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details