राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अजमेर: मानव तस्करी और चाइल्डलाइन संस्था ने दुकान से 2 बाल श्रमिकों को करवाया मुक्त

अजमेर में श्रीनगर रोड पर एक दुकान पर नाबालिग बालकों से मजदूरी कराने की शिकायत मिली. सूचना मिलते ही मानव तस्करी और चाइल्डलाइन संस्था ने कार्रवाई करते हुए दो बाल श्रमिकों को मुक्त करवाया.

By

Published : Sep 28, 2019, 10:24 PM IST

अजमेर की खबर, Child Labour


अजमेर. अजमेर के श्रीनगर रोड पर आयुर्वेदिक दवाइयों और प्रोविजन किराना स्टोर पर दुकान मालिक की ओर से दो बालकों से मजदूरी कराने की शिकायत मिली. जिस पर शनिवार को मानव तस्करी और चाइल्डलाइन संस्था ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए दुकान पर छापा मार कर 2 बाल श्रमिकों को मुक्त करवाया है.

मानव तस्करी विभाग के हीरासिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि श्रीनगर रोड पर आयुर्वेदिक दवाइयां प्रोविजन और किराना स्टोर में सीमेंट रंग की दुकान पर दो बालकों से मजदूरी कराने की शिकायत पर वह दुकान पर पहुंचे तो यहां दो नाबालिग बालक रंग पेंट के डिब्बे उठाते हुए मिले.

चाइल्डलाइन संस्था ने दुकान से 2 बाल श्रमिकों को करवाया मुक्त

पढ़ें- बड़ा हादसाः उदयपुर में स्कूल की दीवार ढहने से तीन बच्चों की मौत

बता दें कि दुकानदार प्रह्लाद से जब बालकों से अवैध रूप से श्रम कराने का कारण पूछा गया तो उसने बताया कि बालकों की मां भीख मांगने का कार्य करती है. जिसके चलते उनकी मां ने ही उनको दुकान पर लगाया था. एंटी मानव तस्करी विभाग ने उक्त मामले में दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई करते हुए बालकों को मुक्त करवाया और चाइल्ड हेल्पलाइन संस्था को सुपुत्र कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details