राजस्थान

rajasthan

अंतिम चरण में पहुंचा Udaipur Smart City का कार्य, 2022 तक पूरे हो जाएंगे सभी काम

By

Published : Nov 13, 2021, 9:29 AM IST

लेक सिटी उदयपुर में स्मार्ट सिटी योजना के तहत हो रहे निर्माण कार्य अब अपने अंतिम पड़ाव पर है. कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते धीमे पड़े प्रोजेक्टस ने भी अब रफ्तार पकड़ ली है. 2022 तक सभी काम पूर्ण होने संभावना है. पढ़ें पूरी खबर...

udaipur smart city
udaipur smart city

उदयपुर.लेक सिटी (Lake City) में पिछले कुछ वर्षों से स्मार्ट सिटी का कार्य जारी है. ऐसे में स्मार्ट सिटी (Smart City) के तहत कई काम किए जा रहे हैं, जिनमें कुछ काम तो अब अंतिम चरण में है. जबकि कुछ अभी भी बहुत धीमी रफ्तार से देखने को मिल रहे हैं. हालांकि स्मार्ट सिटी के अधिकारियों का कहना है कि उदयपुर शहर में स्मार्ट सिटी का कार्य फरवरी और मार्च तक पूरा करने की संभावना जताई जा रही है.

शहर के परकोटा क्षेत्र में इंटीग्रेटेड का काम चल रहा है. वहीं कमीशन रिंग का काम फिलहाल अभी तक पूरा नहीं हो सका है. स्मार्ट सिटी के तहत हेरिटेज के लिए कई काम किए गए हैं, जिसमें शहर के परकोटे की दीवार को एक नया लुक दिया गया है.

यह भी पढ़ें - प्रशासन शहरों के संग अभियान 2021: कोर्ट की रोक हटी, कच्ची बस्तियों के नियमन के लिए नया आदेश जारी

स्मार्ट सिटी के अधिकारी ने बताया कि अब तक सिविल वर्क पूरा हो चुका है. लेकिन जब तक कमिश्नर रिंग पूरी नहीं होती है, तब तक एंड यूजर को फायदा नहीं होता है. जिस में पानी की सप्लाई और अंडरग्राउंड बिजली की सप्लाई का कार्य भी आने वाले महीने देखने को मिलेगा. कोरोना काल में लोकडाउन के कारण स्मार्ट सिटी के कार्य में थोड़ी रफ्तार जरूर धीमी हुई थी. लेकिन फिर से अब रफ्तार गति पकड़ ली है. अन्य शहरों की तुलना में उदयपुर (Udaipur) में स्मार्ट सिटी का कार्य अच्छा चल रहा है. कुम्हारों का भट्टा फ्लाईओवर और आयड़ नदी काे छाेड़कर सभी काम मार्च तक पूरे होने की संभावना है.

udaipur smart city

ऐतिहासिक दरवाजों और शहर काेट का संरक्षण

वॉलसिटी के सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम और सरकारी भवनाें पर सोलर पैनल का काम तीतरड़ी में कचरे की कैपिंग का कार्य पूरा हो चुका है. कुम्हारों का भट्टा के पास वेस्ट सेंटर बन चुका है और यहां से कचरा इकट्ठा कर टीपर से बलीचा ट्रेचिंग ग्राउंड ले जाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें - भंवर जितेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात..सोशल मीडिया पर लिखा- जनता कांग्रेस के सुशासन से खुश

महापौर ने किया निर्माणाधीन पुल का औचक निरीक्षण

नगर निगम उप महापौर एवं स्वास्थ समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी ने बताया कि महापौर गोविंद सिंह टाक द्वारा कुम्हारों का भट्टा स्थित निर्माणाधीन ओवर ब्रिज का औचक निरीक्षण कर वहां कार्य संभाल रहे इंजीनियरों से संपूर्ण जानकारी प्राप्त की है. महापौर ने कार्यकारी एजेंसी के अधिकारियों से तकनीकी एवं गुणवत्ता के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त की. उन्होंने मौके पर ही पुलिया की ड्राइंग मंगवा कर उसके अनुसार ओवर ब्रिज का निर्माण करवाया जा रहा है या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त की. साथ ही महापौर ने कंपनी द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे स्टील एवं अन्य सामग्री को भी चेक किया.

यह भी पढ़ें - सोमवार से पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी की SOP

मई 2022 तक पूरा होगा ब्रिज

वहीं कंपनी के अधिकारियों ने महापौर को अवगत कराया कि यह ब्रिज दिसंबर 2021 तक संपूर्ण होना था. लेकिन विभिन्न परिस्थितियों के चलते यह ब्रिज मई 2022 तक पूरा हो जाएगा. महापौर ने कार्यकारी एजेंसी के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए तय मानक के अनुसार ही ब्रिज का निर्माण करने हेतु निर्देशित किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details