राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सीकर के श्रीमाधोपुर में निकली भगवान जगन्नाथ की भव्य यात्रा, पुरी से ही लाई जाती है मूर्ति

सोमवार को श्रीमाधोपुर में जगन्नाथ यात्रा निकाली गई. सीकर जिले में केवल श्रीमाधोपुर में ही इस तरह की यात्रा का आयोजन होता है. इसमें वृन्दावन, इस्कॉन मण्ड़ल जयपुर, सीकर, चौमूं, गोविन्दगढ़, नीमकाथाना व जोधपुर से आए भक्त नंगे पांव प्रभु नाम संकीर्तन करते हुए नाचते गाते भगवान के रथ को खींच रहे थे.

By

Published : Jul 8, 2019, 9:26 PM IST

सीकर में भी निकली भगवान जगन्नाथ की यात्रा

सीकर.जिले के छोटे से शहर श्रीमाधोपुर में भी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाती है. खास बात यह है कि भगवान की यात्रा के लिए पुरी से ही मूर्ति लाई जाती है और उसके बाद जगन्नाथ भगवान को नगर भ्रमण करवाया जाता है. सोमवार को श्रीमाधोपुर में जगन्नाथ यात्रा निकाली गई. बता दें, सीकर जिले में केवल श्रीमाधोपुर में ही इस तरह की यात्रा का आयोजन होता है.

जानकारी के मुताबिक श्रीमाधोपुर कस्बे के आराध्य देव श्री गोपीनाथ मंदिर में चल रहे जगन्नाथ रथ यात्रा महोत्सव के तहत सोमवार को यात्रा निकाली गई. इस दौरान जगन्नाथपुरी से लाई गई भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा और बलभद्र की प्रतिमाओं को रथ में विराजमान कर पुरी की तर्ज पर शाही सवारी निकाली गर्ई.

सीकर में भी निकली भगवान जगन्नाथ की यात्रा

मंदिर महन्त डॉ. मनोहर शरण दास ने बताया कि जगन्नाथ महोत्सव पर भगवान को सुबह पंचामृत, केवड़ा, गुलाब जल से स्नान कराकर नए वस्त्र धारण कराने के बाद दोपहर में रथ में विराजमान कर नगर भ्रमण करने के लिए शाही सवारी निकाली गई. इसमें वृन्दावन, इस्कॉन मण्ड़ल जयपुर, सीकर, चौमूं, गोविन्दगढ़, नीमकाथाना व जोधपुर से आए भक्त नंगे पांव प्रभु नाम संकीर्तन करते हुए नाचते गाते भगवान के रथ को खींच रहे थे. वहीं कस्बे के भक्तों के उमड़े जन सैलाब में रथ को खींचने की होड सी लग गई.. सीकर के श्रीमाधोपुर में ही ऐसा आयोजन होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details