राजस्थान

rajasthan

नागौर : जेएलएन राजकीय अस्पताल में जिला स्तरीय अधिकारियों और चिकित्सकों की समीक्षा बैठक

By

Published : May 6, 2021, 6:20 PM IST

नागौर में गुरुवार को जिला कलेक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने जिला स्तरीय अधिकारियों और चिकित्सकों की समीक्षा बैठक ली. इस दौरान उन्होंने मीडिया से कहा कि आज मिली 10 अतिरिक्त ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन से अस्पताल में 10 अतिरिक्त बेड को ऑक्सीजन युक्त बेड में बदला जाएगा.

JLN Government Hospital nagore, नागौर हिंदी न्यूज
नागौर जिला स्तरीय अधिकारियों और चिकित्सकों की समीक्षा बैठक

नागौर. प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी के चलते हुए कोरोना से संक्रमित मरीजों की लगातार जान जा रही है. ऐसे में नागौर के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी ना रहे इसी को लेकर जिला प्रशासन की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. अस्पतालों में भर्ती मरीजों को बेहतर सुविधा मिले और बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को मजबूत कर रहा है. इसी क्रम में जिला कलेक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने गुरूवार को जेएलएन राजकीय अस्पताल स्थित वॉर रूम में जिला स्तरीय अधिकारियों और चिकित्सकों की समीक्षा बैठक ली.

नागौर जिला स्तरीय अधिकारियों और चिकित्सकों की समीक्षा बैठक

इसी के क्रम में गुरुवार को नागौर के जिला अस्पताल को 10 अतिरिक्त ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन प्राप्त हुए हैं. नागौर के जिला कलेक्टर जितेंद्र कुमार सोनी ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि आज मिली 10 अतिरिक्त ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन से अस्पताल में 10 अतिरिक्त बेड को ऑक्सीजन युक्त बेड में बदला जाएगा.

उन्होंने बताया कि आप जेल अस्पताल में ऑक्सीजन युक्त बेड की संख्या 170 हो गई है जिसे अस्पताल में गंभीर मरीजों के इलाज के लिए ऑक्सीजन के पर्याप्त मात्रा उपलब्ध रहेगी. जिला कलेक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने ने बताया कि अस्पताल को गुरूवार को 10 अतिरिक्त ऑक्सीजन कंसंट्रेटर प्राप्त हुए है जिनकी सहायता से अस्पताल में 10 अतिरिक्त बैड को ऑक्सीजन युक्त बैड में बदला जाएगा. अब जेएलएन अस्पताल में ऑक्सीजन युक्त बैड की संख्या 160 से बढ़कर 170 हो जाएगी जिससे अस्पताल में गंभीर मरीजों के इलाज के लिए ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध रहेगी.

जिला चिकित्सा अधिकारी मेहराम महिया ने बताया कि जेएलएन अस्पताल में मरीजों की समस्याओं के समाधान के लिए बनाए गए वॉर रूम में कार्यरत स्टाफ फोन के माध्यम से रोगियों को घर बैठे ही स्वास्थ्य परामर्श और अन्य जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं. जेएलएन स्थित वॉर रूम में 164 लोगों से फोन पर कोविड और स्वास्थ्य संबंधी सामान्य जानकारी प्राप्त की गई.

पढ़ें-गहलोत ने ट्वीट कर साधा निशाना, 'चुनाव खत्म होने के बाद पेट्रोल-डीजल का दाम फिर बढ़ना शुरू'

उन्होंने बताया कि वॉर रूम से 118 कोरोना मरीजों से सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य और इलाज संबंधी फीडबैक लिया. उन्होंने बताया कि अस्पताल में कोरोना मृतकों के शवों को सम्मानपूर्वक अंतिम संस्कार करने के लिए 2 मोक्ष वाहिनी की व्यवस्था कर दी गई है. इसके अलावा नागौर शहर के लिए नगर परिषद की ओर से एक अतिरिक्त मोक्ष वाहिनी की भी व्यवस्था कराई गई है. जेएलएन में ऑक्सीजन की आवक अभी भी पूरी नहीं बताई जा रही है, ऐसे में मरीजों को बचाने के लिए स्टाफ ने एक ऑक्सीजन सिलेंडर से तीन-तीन कोरोना संक्रमितों को जोड़ा है ताकि सांसें बची रहें. अस्पताल में ऑक्सीजन युक्त बेड सीमित हैं. हालात को काबू करने के लिए चिकित्सा स्टाफ ने मरीजों के हित में ये व्यवस्था की है ताकि प्रत्येक संक्रमित की जान बचाई जा सके.

सीएमएचओ डॉ. मेहराम महिया ने कहा कि हमने सीएचसी स्तर पर 50 बेड बढ़ा दिए हैं. बुधवार को चिकित्सा विभाग की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार कोरोना के संक्रमण से दो लोगों की मौत हो गई. वहीं 198 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई. इसके चलते अब जिले में कोरोना के एक्टिव केस 1622 हो चुके हैं. वहीं मौतों का आंकड़ा 130 तक पहुंच चुका है. जबकि कुल पॉजिटिव आंकड़ा 14119 तक पहुंच गया है. अच्छी बात ये है कि इनमें से 12367 रोगी ठीक हो चुके हैं. हालांकि जिले में पॉजिटिव रेट 4.15 प्रतिशत तक पहुंच गई है जो पिछले दिनों की तुलना में काफी ज्यादा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details