राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

समर्थन मूल्य पर मूंग खरीद के लिए 15 अक्टूबर से शूरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

नागौर में मूंग और मूंगफली सहित 4 फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 अक्टूबर से शुरु होने जा रही है. जिले में मूंग का उत्पादन अच्छी तादाद में होता है. इसलिए नागौर, मेड़ता, जायल, डीडवाना, कुचामन और खींवसर में समर्थन मूल्य पर मूंग खरीद के केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं. इन केंद्रों पर स्थानीय क्रय-विक्रय सहकारी समिति द्वारा मूंग की खरीद की जाएगी.

By

Published : Oct 14, 2019, 3:35 PM IST

nagaur news, नागौर न्यूज

नागौर. किसानों को अपनी उपज का समुचित मूल्य दिलाने की सरकार की योजना के तहत मूंग और मूंगफली सहित 4 फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है. समर्थन मूल्य पर मूंग बेचने के लिए किसानों को जरूरी दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन टोकन कटवाना होगा.

फसलों का समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अक्टूबर से शुरू

इसके बाद उन्हें खरीद केंद्र पर अपना माल लाने के लिए तारीख दी जाएगी. इस तारीख को संबंधित मंडी में उनसे फसल की खरीद होगी. नागौर में मूंग और मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीद को लेकर कृषि उपज मंडी समितियों और सहकारी क्रय-विक्रय समितियों ने अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है. ऑनलाइन टोकन कटवाने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 1 नवंबर से माल तुलाई और खरीद का काम शुरू होगा.

यह भी पढ़ें- झालावाड़: हल्दीघाटी के इतिहास पर हुई संगोष्ठी, VHP के अंतर्राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रहे मुख्य वक्ता

कृषि उपज मंडी के सचिव यशपाल चौधरी ने बताया कि मूंग और मूंगफली के लिए अलावा सोयाबीन और उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीद के सरकार ने आदेश जारी किए गए हैं. लेकिन, जिले में मूंग और मूंगफली का ही उत्पादन होता है. मूंग का समर्थन मूल्य 7050 रुपए तय किया गया है. जिले में नागौर, मेड़ता, जायल, डीडवाना, कुचामन और खींवसर में मूंग खरीद के लिए केंद्र बनाए गए हैं. उनका कहना है कि एक किसान से एक भामाशाह कार्ड के आधार पर अधिकतम 25 क्विंटल मूंग की खरीद की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details