राजस्थान

rajasthan

हनुमान बेनीवाल ने बंजारा पुर्नवास पर मंच से ही राजस्थान सरकार को दी चेतावनी

By

Published : Aug 31, 2019, 12:17 PM IST

ताऊसर की बंजारा बस्ती में अतिक्रमण हटाने के दौरान 25 अगस्त को हुए विवाद के बाद शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार 19 लोगों को शुक्रवार रात जेल से छुढ़ा लिया गया. सांसद हनुमान बेनीवाल सहित बड़ी संख्या में आये लोगों ने महापड़ाव स्थल पर माला पहनाकर सभी का सम्मान किया.

हनुमान बेनीवाल का महापड़ाव , nagaur mp hanuman beniwal

नागौर. ताऊसर की बंजारा बस्ती में 25 अगस्त को अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान पथराव करने के आरोप में पुलिस ने बंजारा समाज के 19 लोगों को गिरफ्तार किया था. उन्हें पांच दिन बाद शुक्रवार रात को छुड़ा लिया गया. जेल से महापड़ाव पशु प्रदर्शनी में चल रहे महापड़ाव स्थल तक जुलूस के साथ इन लोगों को लाया गया. जहां मंच पर नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल और समाज के अन्य लोगों ने माला पहनाकर उनका सम्मान किया.

बंजारा पुर्नवास पर मंच से संबोधित करते नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल

इसके बाद डीजे की धुन पर नाचकर बंजारा समाज के लोगों ने खुशी जताई. जिन लोगों के मकान तोड़े गए उनके पुनर्वास सहित अन्य मांगों को लेकर सांसद बेनीवाल ने नेतृत्व में बंजारा समाज के लोगों ने गुरुवार को महापड़ाव शुरू किया. जिसके बाद आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हनुमान बेनीवाल ने इन लोगों की रिहाई को संघर्ष की जीत बताया और कहा कि सरकार को उनकी सभी मांगें मानने पर मजबूर होना पड़ेगा.

पढ़ें- जयपुर में फिर हल्की बारिश का दौर, 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

क्या था मामला

25 अगस्त को ताऊसर की बंजारा बस्ती में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान विवाद हो गया था. लोगों ने पथराव किया और पुलिस ने लाठीचार्ज कर उन्हें खदेड़ा था. इसके बाद 19 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. जिनकी रिहाई बीती रात हुई.

मंच से सरकार को चेतावनी

सांसद हनुमान बेनीवाल ने मांग की है कि बंजारा बस्ती को अतिक्रमण के नाम पर जहां से हटाया गया है वहां उनका पुनर्वास किया जाये. इस आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हनुमान बेनीवाल ने इन लोगों की रिहाई को संघर्ष की जीत बताया और कहा कि सरकार को उनकी सभी मांगें मानने पर मजबूर होना पड़ेगा. इधर बेनीवाल ने प्रदेशभर के लोगों से आह्वान किया है कि शनिवार को अधिक से अधिक संख्या में नागौर पहुंचे. उन्होंने आज ही आरपार की लड़ाई की घोषणा करने का भी एलान किया है. इस दौरान उन्होनें कहा कि सरकार जल्द से जल्द बंजारों के पुनर्वास की व्यवस्था करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details