राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Special : पूरी पंचायत को करेंगे कचरा मुक्त.....पदभार ग्रहण करने से पहले सरपंच का स्वच्छता संकल्प

खैराबाद पंचायत समिति की जुल्मी ग्राम पंचायत की एक सरपंच ने पदभार ग्रहण करने से पूरी पंचायत को कचरा मुक्त करने का निर्णय लिया है. साथ ही पंचायत को पॉलीथिन मुक्त बनाने का भी लक्ष्य रखा है.

By

Published : Feb 9, 2020, 12:22 PM IST

Updated : Feb 9, 2020, 2:04 PM IST

कोटा न्यूज, kota latest news, rajasthan news, राजस्थान न्यूज, sarpanch pledged to clean the village, सरपंच ने  लिया सफाई का संकल्प, पदभार ग्रहण से पहले लिया संकल्प,जुल्मी ग्राम पंचायत की सरपंच
सरपंच ने लिया गांव को साफ करने का संकल्प

रामगंजमंडी (कोटा). खैराबाद पंचायत समिति की जुल्मी ग्राम पंचायत की सरपंच ने पदभार ग्रहण करने से पहले एक संकल्प लिया. जिसके तहत वह अपनी पूरी पंचायत को कचरा मुक्त करने में जुट गईं हैं. इस काम में उनको उनके पापा का पूरा सहयोग मिल रहा है. साथ ही गांव को स्वच्छ बनाने में अब ग्रामीणों ने भी अपना हाथ बंटाना शुरू कर दिया है.

सरपंच ने लिया गांव को साफ करने का संकल्प

गांव की सफाई प्राथमिकता

आईएएस की तैयारी करने वाली 24 साल की सरपंच वर्षा परमार का कहना है, कि जब तक उनकी ग्राम पंचायत पूरी तरह स्वच्छ नहीं हो जाती, तबतक गांव की सफाई अभियान में निरंतर लगी रहेंगी. साथ ही गांव को स्वच्छ भारत अभियान के तहत हमेशा साफ सुथरा रखने पर पूरा ध्यान दिया जाएगा. ग्राम पंचायत में जो मुख्य मार्ग थे, वह कचरे से नजर तक नहीं आ रहे थे, जिन्हें अब साफ-सुथरा बनाया गया है.

यह भी पढे़ं : Special : फूलों की रंगत देखकर खिल उठे मायूस चेहरे...

गांव को पॉलिथीन मुक्त भी बनाया जाएगा

सरपंच के पिता घनश्याम परमार का कहना है, कि स्वच्छता के प्रति जड़ से इस गांव की गंदगी को खत्म करने का लक्ष्य है. इसके अलावा गांव को पॉलिथीन मुक्त ग्राम पंचायत बनाया जाएगा. ग्रामीण श्याम पाटीदार का कहना है, कि ग्राम पंचायत सरपंच से यह उम्मीद है, कि ग्राम पंचायत में सार्वजनिक शौचालय बनाया जाए. साथ ही जुल्मी से धरनावद के लिए जो कच्ची सड़क है, उसका सुधार करवाया जाए.

ग्रामीणों तक पहुंचे प्रत्येक योजना

ग्रामीण शोभाराम जी शर्मा का कहना है, कि जुल्मी ग्राम पंचायत में एक पशु चिकित्सालय खुलवाया जाए. ग्रामीण महिला ललिता बाई का कहना है, कि नवनिर्वाचित सरपंच का गांव की स्वच्छता की ओर ध्यान है. साथ ही शौचालयों का भी निर्माण करवाया जाए. वहीं ग्रामीण महिला प्रेमबाई का कहना है, कि सरकार की तरफ से ग्रामीण क्षेत्र के लिए चलने वाली प्रत्येक योजना का लाभ ग्रामवासियों को पूर्ण रूप से मिलना चाहिए.

यह भी पढ़ें : Special : एक मां की गुहार....बेटे को जंजीरों से आजाद करा दो 'सरकार'

सरपंच चुनने का निर्णय सही

ग्रामीण महिला किसान गायत्री बाई का कहना है, कि खेतों तक जाने के रास्ते को ठीक किया जाए. साथ ही कस्बे की सड़कों के समीप सही नालियों का निर्माण करवाया जाए. ग्रामीण कन्हींराम गुर्जर ने कहा, कि ग्रामवासियों ने अच्छा निर्णय लेकर सरपंच को चुना है.

Last Updated : Feb 9, 2020, 2:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details