राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

पुलवामा का 'दर्द': कोटा के शहीद हेमराज मीणा का परिवार उस भयावह मंजर को याद कर सिहर उठता है...

14 फरवरी 2019 ये वो दिन था. जो हर हिंदुस्तानी को गुस्से से लाल कर देता है. इस दिन जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के फिदायीन हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे. उन्हीं शहीदों में कोटा का लाल हेमराज मीणा भी शामिल था. अब पुलवामा अटैक को एक साल होने जा रहे हैं. ऐसे में ईटीवी भारत शहीद हेमराज मीणा के घर उनके परिजनों से मिलने पहुंचा, देखिए कोटा से स्पेशल रिपोर्ट..

By

Published : Feb 10, 2020, 3:11 PM IST

Updated : Feb 10, 2020, 6:57 PM IST

शहीद हेमराज मीणा, pulwama attack, pulwama Special Report
पुलवामा हमले में शहीद हुए कोटा के हेमराज मीणा

सांगोद (कोटा).14 फरवरी 2019 का दिन भारत के लिए काला दिन था. इस दिन पुलवामा में CRPF के काफिले पर आत्मघाती हमले को अंजाम दिया गया था. जिसमें 40 जवान शहीद हो गए. जिनमें कोटा जिले के सांगोद उपखण्ड के विनोद कलां गांव के रहने वाले हेमराज मीणा भी थे.

पुलवामा हमले में शहीद हुए कोटा के हेमराज मीणा

अपने शहीद पति को याद करते हुए वीरांगना मधुबाला मीणा ने ईटीवी भारत को बताया, कि उनके पति की शहादत पर पूरे परिवार को गर्व है. अपने पति की बातों को याद करते हुए पत्नी ने बताया, कि शहीद होने से पहले हेमराज हमेशा कहते थे, कि मातृभूमि की सेवा करना सबसे बड़ा धर्म है और जो मातृभूमि की सेवा करते हुए शहीद हो जाते हैं, सबसे ज्यादा सम्मान भी उन्हीं को मिलता है.

शहीद हेमराज मीणा की वीरांगना

वीरांगना ने बताया, कि हेमराज कहते थे, कि समय के साथ रिटायर तो सभी होते हैं, लेकिन उनकी इच्छा थी, कि वो मातृभूमि की सेवा करते हुए शहीद हों और तिरंगे में लिपटकर घर आएं.

पढ़ें- पुलवामा का 'दर्द' : धौलपुर के शहीद भागीरथ के परिजनों के जख्म आज भी हरे....

सर्जिकल स्ट्राइक से कुछ नहीं हुआ
शहीद हेमराज मीणा की पत्नी का कहना है, कि सर्जिकल स्ट्राइक से कुछ नहीं हुआ. ऐसी और स्ट्राइक होनी चाहिए. पुलवामा हमले के आरोपी देवेन्द्र सिंह को पकड़कर उससे पूछताछ की जानी चाहिए, ताकि अपराधियों के असली चेहरे सामने आ सकें.

शहीद के घर के बाहर लगा पोस्टर

शहीद हेमराज मीणा के 4 बच्चे
शहीद के 4 बच्चे हैं. हेमराज मीणा के माता-पिता अपने पैतृक गांव में ही रहते हैं. वहीं शहीद हेमराज की पत्नी अपने बच्चों के साथ सांगोद कस्बे में रहती है. शहीद हेमराज मीणा की सबसे बड़ी बेटी रीना और सबसे छोटा बेटा ऋषभ, उनकी पत्नी के साथ सांगोद में ही रहता है. बड़ी बेटी रीना सेकंड ईयर का प्राइवेट एग्जाम दे रही है, ताकि वह अपनी मां के साथ रह सके.

सबसे छोटा बेटा ऋषभ फर्स्ट क्लास में है. दूसरे नंबर की बेटी अंतिमा दसवीं में पढ़ती है और बेटा अजय आठवीं में कोटा में मीणा छात्रावास में रहकर पढ़ाई कर रहा है. इनकी पढ़ाई का जिम्मा कोटा का एलन कैरियर इंस्टीट्यूट उठा रहा है.

रिलायंस फाउंडेशन ने शिक्षा के लिए दी आर्थिक मदद
रिलायंस फाउंडेशन ने हेमराज मीणा के 2 बच्चों को शिक्षा के लिए आर्थिक मदद की है. ऋषभ को 8000 और रीना को 18000 दिए हैं. राज्य सरकार से हेमराज मीणा के परिवार को 50 लाख की मुआवजा राशि मिल चुकी है.

शहीद हेमराज स्मारक का काम पूरा

कोटा नगर विकास न्यास ने भी उन्हें आर्थिक सहायता दी है. कांग्रेस के विधायक प्रमोद जैन भाया और रमेश मीणा ने भी दो-दो लाख की सहायता राशि परिवार को दी है. वहीं कोटा के रजत सिटीग्रुप ने कोटा में एक फ्लैट देने की घोषणा की है.

पढ़ें-शहीद राजीव सिंह शेखावत को अंतिम विदाई, पैतृक गांव लुहाकना खुर्द तक 20 किमी लंबी रैली

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने की मदद
हेमराज की पत्नी का कहना है, कि उन्हें सबसे ज्यादा मदद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने की. जिन्होंने उनकी इच्छा के अनुसार उनके पति हेमराज के स्मारक के लिए दस लाख रुपए दिए हैं और उनके पति के स्मारक को पूर्ण करने के लिए कोटा के गड़े पान स्थित सीएफसीएल फैक्ट्री से यह कार्य पूरा करवाने का आग्रह किया है. स्मारक का काम पूरा होने पर 16 फरवरी को पैतृक गांव में इसका लोकार्पण किया जाएगा.

Last Updated : Feb 10, 2020, 6:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details