राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोटा: नगर निगम ने आयोजित की 'कबाड़ से कलाकार' प्रदर्शनी, वेस्ट मैटेरियल से बनाई गई खूबसूरत कलाकृतियां

कोटा के नगर निगम उत्तर के सभागार में गुरुवार को कबाड़ के कलाकार प्रदर्शनी आयोजित की गई. जिसमें शहर की सामाजिक संस्थाओं ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया गया. वहीं, घर और ऑफिस से निकले कबाड़ को फेंकने की जगह उसका उपयोग कर उसे एक सुंदर रूप दिया गया.

By

Published : Jan 28, 2021, 5:35 PM IST

वेस्ट मैटेरियल से बनी चीजें, Items made from west material
'कबाड़ से कलाकार' प्रदर्शनी

कोटा. जिले में गुरुवार को उत्तर नगर-निगम के सभागार में कलाकारों ने कबाड़ से बनाए हुए खूबसूरत आईटम की प्रदर्शनी लगाई. साथ ही लोगों को पर्यावरण संरक्षण का बड़ा संदेश दिया. प्रदर्शनी में आने वाले सभी लोगों ने प्रदर्शनी में लगी सारी चीजों को देख अचंभित नजर आए. प्रदर्शनी में कोटा शहर की महिलाओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया. साथ ही कई पुरुष कलाकारों ने भी अपनी कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई.

'कबाड़ से कलाकार' प्रदर्शनी

प्रदर्शनी में रेडियम के डॉट्स से बनाई गांधी जी की प्रतिमा, शादी के कार्ड से बनाया एफिल टॉवर और पिसा की मीनार बानाई. वहीं, वाहनों के टायर से आरामदायक कुर्सियां, गमले और पक्षियों के लिए हैंगर वाटर पोर्ट तैयार किए गया. शादी के कार्डों से चित्तौड़ का कीर्ति स्तंभ, इंडिया गेट और एफिल टावर तक बना डाला.

पढ़ेंःमुख्य सचिव निरंजन आर्य ने उच्च स्तरीय मॉनिटरिंग कमेटी की ली बैठक, कहा- 15वें वित्त आयोग की राशि का करें बेहतर उपयोग

कई महिलाओं ने पुरानी साड़ियों से पैरदान बनाए और सुंदर कलात्मक वाटरफॉल का भी निर्माण किया. वहीं, कई महिलाओं ने फ्यूज हुई ट्यूब लाइटों से शानदार लैंप तैयार किया. अखबार की रद्दी से भी कई खूबसूरत आइटम बनाए गए. प्लास्टिक के डिस्पोजल कप से सुंदर झूमर बनाए गए जो घरों को काफी सुंदर बनाएंगे. कलाकारों ने इस प्रदर्शनी के माध्यम से वेस्ट से बेस्ट चीजें बनाने का संदेश दिया.

वेस्ट मैटेरियल से बनाई गई चीजें

इस प्रदर्शनी में शहर की करीब डेढ़ सौ से ज्यादा महिलाओं, युवतियों और पुरुषों ने भाग लिया है. सबसे खास बात यह है कि इस प्रदर्शनी में जितने भी उत्पाद वेस्ट से बेस्ट बनाकर दिखाए गए हैं उन्हें कोरोना संकट काल के लॉकडाउन के दौरान घरों पर समय व्यतीत करते हुए बनाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details