राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोटा : किसानों को लेकर हुई इस अहम बैठक में आगामी फसलों की कार्ययोजना पर हुई चर्चा, प्रगतिशील किसानों ने भी रखे सुझाव

कोटा में सीएडी परियोजना शस्य नांता फार्म कृषि अनुसंधान समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई. वहीं इस बैठक में प्रगतिशील किसानों ने अपने सुझाव दिए, वहीं आगामी फसलों की कार्ययोजना की जानकारी के साथ बीजों और उर्वरकों की उपलब्ध पर भी चर्चा की गई.

By

Published : Nov 7, 2019, 10:28 AM IST

कोटो न्यूज, KOTA NEWS, meeting in kota

कोटा. शहर में बुधवार को सीएडी परियोजना शस्य नांता फार्म कृषि अनुसंधान समन्वय समिति की बैठक आयोजित हुई. जिसमें कोटा, बूंदी, बारां जिले के प्रगतिशील किसान और सीएडी, कृषि विस्तार विभाग के अधिकारी मौजूद रहे. जिसमें खरीफ और रबी सीजन की फसलों को लेकर कृषि विश्वविद्यालय, कृषि अधिकारियों और वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए अनुसंधान के परिणामों की जानकारी दी गई.

किसानों को लेकर हुई इस अहम बैठक

इस दौरान किसानों की जिज्ञासा को कृषि अधिकारियों ने दूर किया. साथ ही प्रगतिशील किसानों ने अपने सुझाव दिए, वहीं आगामी फसलों की कार्ययोजना की जानकारी के साथ बीजों और उर्वरकों की उपलब्ध पर भी चर्चा की गई. सीएडी आयुक्त एलएन सोनी ने इस बैठक की अध्यक्षता की. सीएडी आयुक्त ने किसानों से नहरी सिंचाई पानी की उपयोगिता के बारे में बताते हुए निर्धारित मात्रा में पानी का उपयोग सिंचाई में काम लेने को कहा.

पढ़ेः दूल्हे के पिता ने पेश की मिसाल, दहेज में मिल रहे 31 लाख रुपयों से भरी थाली वापस लौटाई

सीएडी आयुक्त ने बताया कि सीएडी में कृषि अनुसन्धान इकाई की तरफ से अधिकारियों और प्रगतिशील किसानों की बैठक की गई. जिसमे कृषि विभाग और कृषि विश्वविधालय द्वारा किए गए अनुसन्धानों के बारे में जानकारी दी गई. किसानों की शंकाओ का समाधान किया गया और आगे आने वाली फसलों के बारे में उर्वरकता और बीजो की उपलब्धता के बारे में भी बताया गया. इस बैठक में कृषि विस्तार विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ रामावतार शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details