राजस्थान

rajasthan

Bike Ambulance Service in Jodhpur: प्रदेश में सबसे पहले जोधपुर में शुरू हुई 108 बाइक एंबुलेंस, भीतरी शहर के लोगों को मिलेगी राहत

By

Published : Dec 21, 2021, 4:50 PM IST

जोधपुर में अब इमरजेंसी में बाइक एंबुलेंस (Bike Ambulance in Jodhpur) आएगी. भीतरी शहर में लोगों को इस सेवा के शुरू होने से राहत मिलेगी. वहीं जोधपुर के बाद जयपुर में भी बाइक एंबुलेंस शुरू की जाएगी.

Bike Ambulance in Jodhpur, Jodhpur latest news
जोधपुर में बाइक एंबुलेंस सेवा

जोधपुर.शहर के भीतरी इलाका जिसे परकोटा कहा जाता है कि तंग गलियों में किसी को आपातकालीन समय में चिकित्सकीय सेवा की आवश्यकता पड़ने पर अब परेशान नहीं होना पड़ेगा. भीतरी शहर में गलियों में एंबुलेंस नहीं जा सकती थी. ऐसे में वहां पर तुरंत इमरजेंसी केयर के लिए अब बाइक एंबुलेंस सेवा शुरू की गई है.

प्रदेश में सबसे पहले यह सेवा जोधपुर में शुरू (first bike ambulance service in Rajasthan) हुई. इसके बाद जयपुर में होगी. इसके लिए 5-5 हेवी ड्यूटी बाइक को एबुलेंस सेवा से जोड़ा गया है. मंगलवार को प्रभारी मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने जोधपुर में इस सेवा का शुभारंभ (Subhash Garg launched bike ambulance) किया. इसके अलावा जोधपुर जिले और शहर में लगी हुई 108 एबुंलेंस को क्रमोन्नत किया जा रहा है. इसके तहत एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम वाली तीन एंबुलेंस भी शामिल की गई है.

जोधपुर में बाइक एंबुलेंस सेवा

यह भी पढ़ें.CM Gehlot Tweet: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किया ट्वीट, प्रदेश के आठ जिलों में पर्याप्त बिजली सप्लाई का दिया निर्देश...जानें क्या है वजह

सीएमएचओ डॉ. बलवंत मंडा ने बताया कि बाइक एंबुलेंस सेवा के तहत भीतरी शहर में मरीज को तुरंत राहत दी जा सकेगी. इस बाइक एंबुलेंस का चालक नर्सिंग स्टाफ लगाया गया है. किसी तरह की इमरजेंसी होने पर वह मौके पर पहुंच कर मरीज को तुरंत राहत देगा और 108 एंबुलेंस से कॉर्डिनेंट कर मरीज की शिफ्टिंग निश्चित करेंगे. जिससे मरीजों को समय पर इलाज मिल सकेगा. यह सेवा 24 घंटे लागू रहेगी. 108 पर कॉल करने पर यह सुविधा मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details