राजस्थान

rajasthan

ओशियां: ग्रामीण क्षेत्रों में मौसमी बीमारियां, लगातार बढ़ रहे मरीज

By

Published : Jan 6, 2020, 10:02 AM IST

Updated : Jan 6, 2020, 10:23 AM IST

ओसियां की सीएचसी में मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. रोज आसपास के गांवों से सर्दी, जुकाम ,उल्टी, दस्त और बुखार के 150 से 200 के बीच मरीज पहुंच रहे हैं.

Seasonal diseases havoc, jodhpur news, जोधपुर न्यूज
मौसमी बीमारियों का कहर

ओसियां (जोधपुर). जिले के ओसियां में कुछ समय पहले हुई बारिश और कड़ाके की ठंड के चलते मौसमी बीमारियों ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. इन दिनों ओसियां स्थित सीएचसी में सर्दी, जुकाम, उल्टी, दस्त और बुखार के रोगियों की तादाद धीरे-धीरे बढ़ने लगी है.

मौसमी बीमारियों का कहर

मौसमी बीमारियों के सबसे ज्यादा मरीज बच्चे हैं, जो सर्दी, खांसी, बुखार, गले में जकड़न की शिकायत लेकर आ रहे हैं. हालत यह है, कि सीएचसी के पुरूष और महिला दोनों वार्ड पूरी तरह फूल रहते हैं. OPD में मरीजों कि संख्या में बढ़ोतरी हुई है. चिकित्सकों के मुताबिक दोपहर में तेज गर्मी और सुबह-शाम हल्की ठंड की वजह से मरीजों कि संख्या बढ़ रही है. सीएचसी में मरीजों की संख्या ज्यादा होने की वजह से डॉक्टरों के कमरों, दवा वितरण केंद्र और जांच केंद्र पर भी भीड़ नजर आ रही है.

पढ़ेंःश्रीगंगानगर में स्वाइन फ्लू पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

सावधानी बरतें

ओसियां सीएचसी के कनिष्ठ फिजिशियन डॉ. प्रदीप चौधरी का कहना है, कि मौसम परिवर्तन के कारण मौसमी बीमारियों के मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है. उन्होंने कहा, कि अभी खांसी, जुकाम, उल्टी, दस्त और बुखार के रोगी ज्यादा आ रहे हैं.

Last Updated : Jan 6, 2020, 10:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details