राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर सामूहिक आत्महत्या मामला: दरवाजे बंद कर बढ़ाई टीवी की आवाज, फिर पत्नी और बच्चों को उतारा मौत के घाट

वैशाली नगर थाना इलाके में अपनी पत्नी और दो मासूमों की हत्या कर आत्महत्या करने वाले गिर्राज राणा के मन में क्या चल रहा है, इसके बारे में उसके आसपास के लोगों को भी नहीं पता चल पाया. गिर्राज ने गुरुवार को तेज आवाज में टीवी चलाकर पत्नी और दो मासूमों की हत्या कर दी, उसके बाद खुद भी फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली.

Girraj Rana suicide, suicide case in Jaipur
जयपुर सामूहिक आत्महत्या मामला

By

Published : Jan 7, 2021, 10:38 PM IST

जयपुर. राजधानी के वैशाली नगर थाना इलाके में गुरुवार को बुनकर कॉलोनी में अपनी पत्नी और दो मासूमों की हत्या कर आत्महत्या करने वाले गिर्राज राणा के मंसूबों को पड़ोसी भी नहीं भाप सका. जिस कमरे में गिर्राज राणा अपने परिवार के साथ किराये पर रहता था. ठीक उसके पास वाले कमरे में ललिता और मोहन भी पिछले 3 महीने से किराये पर रह रहे हैं. गुरुवार सुबह करीब 10 बजे गिर्राज राणा को कई लोगों ने घर के बाहर टहलता हुआ देखा था. एक व्यक्ति इस दौरान गिर्राज से मिलने उसके कमरे पर भी आया. जो व्यक्ति गिर्राज राणा से मिलने आया था, वह कौन था, इसके बारे में फिलहाल किसी को भी कोई जानकारी नहीं है. व्यक्ति के जाने के बाद ही गिर्राज राणा ने अपने कमरे का दरवाजा बंद कर लिया और टीवी को तेज आवाज में चालू करने के बाद चाकू से अपनी पत्नी और मासूम बेटी व बेटे की गला रेत कर हत्या कर दी.

जयपुर सामूहिक आत्महत्या मामला

गिर्राज राणा पिछले 2 वर्षों से बुनकर कॉलोनी में रूप नारायण कुमावत के मकान में किराए से रह रहा था और सब्जी बेचने का काम किया करता था. पत्नी और दो मासूमों की हत्या करने के बाद गिर्राज ने कमरे की छत पर लगे हुए पंखे को नीचे उतारा और फिर जिस हुक पर पंखा लगा हुआ था, उसी हुक पर कपड़े का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली.

दोपहर 12:30 बजे के करीब मकान मालिक रूप नारायण कुमावत की पत्नी सुनीता बाड़े में बांधी गई गाय और भैंसों को चारा देने के लिए आई. गिर्राज के कमरे का दरवाजा बंद देखकर उन्हें शक हुआ. कमरे के अंदर से केवल टीवी चलने की आवाज आ रही थी और जब उन्होंने बाहर से गिर्राज और उसकी पत्नी को आवाज दी तो अंदर से कोई भी जवाब नहीं आया. पास वाले कमरे में किराए से रहने वाले मोहन ने भी गिर्राज के कमरे का दरवाजा खटखटाया, लेकिन अंदर से कोई भी जवाब नहीं मिला. जिस पर पास में रहने वाले अजय नामक युवक ने लात मारकर गिर्राज के कमरे का दरवाजा तोड़ा तो कमरे के अंदर का दृश्य देखकर हर कोई सन्न रह गया. कमरे के फर्श पर दो मासूम और उनकी मां का खून से लथपथ शव पड़ा था और वहीं गिर्राज का शव फंदे पर झूल रहा था.

कर्ज लेकर खरीदी थी गाड़ी

वारदात की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस को एक नोटबुक में लिखा हुआ सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है. जिसमें गिर्राज ने एक व्यक्ति से कर्जा लेकर मंडी से सब्जी लाने के लिए एक पिकअप गाड़ी खरीदने का जिक्र किया है. वहीं लॉकडाउन के चलते धंधा मंदा होने पर कर्जा नहीं चुका पाने के चलते जिस व्यक्ति द्वारा गिर्राज को कर्जा दिया गया था, उस व्यक्ति ने हाल ही में गिर्राज की गाड़ी को जबरन उठा लिया था. जिसके चलते गिर्राज काफी आहत हुआ और फिर उसने पत्नी और दो मासूमों की हत्या कर खुद आत्महत्या कर ली.

पढ़ें-उदयपुर: स्वरूप सागर झील में युवक ने लगाई छलांग, डूबने से मौत

जिस कमरे में इस पूरी वारदात को अंजाम दिया गया, वहां पर दीवार पर एक फोटो फ्रेम में गिर्राज अपने दोनों मासूमों को गोद में लिए हुए एक फोटो में दिखाई दिया. दीवार पर टंगी हुई फोटो और कमरे के फर्श पर पड़ी हुई मासूमों और उनकी मां की लाश को देखकर पुलिसकर्मी भी सन्न रह गए. आखिर ऐसी क्या मजबूरी आ पड़ी कि जिन मासूमों को गोद में लेकर गिर्राज ने फोटो खिंचवाई थी, उन्हीं मासूमों को अपने हाथ से मौत की नींद सुला दिया.

फिलहाल इस पूरे प्रकरण में गिर्राज द्वारा सुसाइड नोट में जिस व्यक्ति का जिक्र किया गया है, उसकी भूमिका की पड़ताल की जा रही है. वहीं गुरुवार सुबह 10 बजे गिर्राज से मिलने कौन व्यक्ति आया था, इसकी भी जानकारी पुलिस जुटा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details