राजस्थान

rajasthan

प्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

By

Published : Jun 7, 2020, 6:20 PM IST

राजस्थान के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. इन दिनों कई इलाकों में बारिश के कारण तापमान घटा है. चूरू जिले के अलावा किसी भी जिले का तापमान 40 डिग्री के ऊपर नहीं देखा गया. वहीं, मौसम विभाग ने प्रदेश में आगामी 24 घंटे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है.

Rajasthan weather news, rain in Rajasthan
तापमान में उतार-चढ़ाव जारी

जयपुर.प्रदेश के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव की दौर जारी है. प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश का दौर भी देखा जा रहा है. बीते कुछ दिनों से प्रदेश के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और प्रदेश में ज्यादातर शहरों का तापमान गिरकर 40 डिग्री के नीचे तक पहुंच चुका है. मौसम विभाग का मानना है कि आने वाले दिनों में एक बार फिर प्रदेश में तेज बारिश का दौर देखा जा सकता है.

तापमान में उतार-चढ़ाव जारी

रविवार को राजधानी जयपुर के तापमान में 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. जिससे राजधानी का तापमान गिरकर 37 डिग्री पर आ गया. वहीं रविवार को प्रदेश में औसतन तापमान में 1 से 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. अजमेर जिले के तापमान में भी 4 डिग्री की गिरावट हुई. यहां का तापमान 36 डिग्री दर्ज किया गया है. चूरू को छोड़ किसी भी शहर के तापमान में बढ़ोतरी नहीं देखी गई. रविवार को चूरू जिले के तापमान में 1.9 डिग्री की बढ़ोतरी हुई और बढ़ा हुआ तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया. इसके अलावा प्रदेश में किसी भी शहर में दिन का तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज नहीं किया गया.

पढ़ें-अलवर: एकता कपूर की वेब सीरीज 'XXX: Uncensored 2' के विरोध में करणी सेना

वहीं, रात का तापमान अभी भी 30 डिग्री के नीचे ही बना हुआ है. राजधानी जयपुर में रात का तापमान 26.7 डिग्री तो अजमेर में तापमान 26.6 डिग्री दर्ज किया गया. बीती रात सर्वाधिक तापमान बीकानेर में 29 डिग्री दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने प्रदेश में आगामी 24 घंटे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. जिसके अंतर्गत विभाग का मानना है कि प्रदेश के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर सहित कई जिलों में मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है. वहीं, इन जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details