राजस्थान

rajasthan

हाल-ए-मौसम: तापमान में उतार-चढ़ाव बरकरार, इन जिलों में ओलावृष्टि की चेतावनी

By

Published : Mar 2, 2020, 8:04 AM IST

Updated : Mar 2, 2020, 8:23 AM IST

प्रदेश में मौसम विभाग ने 5 मार्च को पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में तेज बारिश और ओलावृष्टि को लेकर चेतावनी जारी की है.

Hail warning in many districts, ओलावृष्टि की चेतावनी
प्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव

जयपुर.प्रदेश के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है. शनिवार को प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश और ओलावृष्टि हुई थी. इसके बाद रविवार को प्रदेश में आसमान साफ रहा. वहीं बारिश की वजह से प्रदेश के तापमान में गिरावट देखने को नहीं मिली है. साथ ही मौसम विभाग ने 5 मार्च को प्रदेश के कई जिलों में ओलावृष्टि को लेकर चेतावनी जारी की है.

बताया जा रहा है कि शनिवार को धौलपुर और झुंझुनू में हुई बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को काफी नुकसान हुआ है. फिर भी बरसात का असर रात के तापमान पर नहीं देखने को मिला है. रविवार रात को सबसे कम तापमान माउंटआबू में 8.4 डिग्री दर्ज किया गया. सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 18.9 डिग्री दर्ज किया गया है.

प्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव जारी...

मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को जयपुर और भरतपुर संभाग के कई स्थानों में मेघ गर्जन के साथ हल्की वर्षा हो सकती है. शेष स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा, जबकि 3 और 4 मार्च को भी मौसम के शुष्क रहने की संभावना है. 4 मार्च को जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, भरतपुर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है.

यह भी पढ़ें-जयपुरः बदमाशों ने हवाई फायरिंग कर फैलाई दहशत, जांच में जुटी पुलिस

5 मार्च को प्रदेश में एक बार फिर कई इलाकों में हल्की वर्षा की चेतावनी जारी की गई है. साथ ही प्रदेश के कई इलाकों में मौसम साफ रहेगा. रविवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान बाड़मेर जिले में 31.8 डिग्री दर्ज किया गया है, जबकि राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 29 डिग्री और रात का तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया है.

वहीं झुंझुनू, धौलपुर, भरतपुर सहित कई स्थानों पर बारिश हुई है. सबसे अधिक बरसात अलवर जिले में 43 मिलीमीटर दर्ज की गई है. साथ ही धौलपुर में तेज बारिश और ओलावृष्टि भी हुई है. ओलावृष्टि भी ऐसे समय में हुई, जब गेहूं और सरसों और आलू की फसल पक कर तैयार हो रहे हैं. ऐसे में बरसात की वजह से किसानों के चेहरे पर चिंता देखी जा सकती है. वहीं बारिश और ओलावृष्टि को लेकर प्रदेश के कई मंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ट्वीट कर खेद जताया है.

यह भी पढ़ें-खाटू श्यामजी मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए रेलवे चलाएगा मेला स्पेशल ट्रेनें

राजस्थान के मौसम विभाग का कहना है कि 5 मार्च को पूर्वी राजस्थान के सीकर, झुंझुनू, भरतपुर, अलवर, जयपुर, दौसा और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर में बादल गरजने और ओलावृष्टि होने की संभावना है, जिसको लेकर इन जिलों में चेतावनी जारी की गई है. साथ ही मौसम विभाग का ये भी कहना है कि इन जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती है.

Last Updated : Mar 2, 2020, 8:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details