राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 7, 2021, 8:26 PM IST

ETV Bharat / city

जयपुर: 165 करोड़ रुपए की पेयजल योजना का काम हुआ शुरू, 6 विधानसभा के 9 लाख लोगों की बुझेगी प्यास

जलदाय विभाग दिल्ली रोड स्थित कॉलोनियों और चारदीवारी क्षेत्र में बीसलपुर का पानी पहुंचाने के लिए जलदाय विभाग 165 करोड़ रुपए की योजना पर तेजी से कार्य कर रहा है. इस कार्य की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की थी.

जलदाय विभाग, water supply department
165 करोड़ रुपए की पेयजल योजना का काम हुआ शुरू

जयपुर. जलदाय विभाग की ओर से दिल्ली रोड स्थित इलाकों के लिए जल्द ही एक सौगात मिलने वाली है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की घोषणा के तहत दिल्ली रोड स्थित कॉलोनियों और चारदीवारी क्षेत्र में बीसलपुर का पानी पहुंचाने के लिए जलदाय विभाग 165 करोड़ रुपए की योजना पर तेजी से कार्य कर रहा है.

पढ़ेंःपर्यटन की 'हरियाली' : सरिस्का में बढ़ रही है पर्यटकों की संख्या...बाघों का सुरक्षित घर बन रहा है सरिस्का

इस योजना के लिए आठ अलग-अलग तरह से काम होंगे, ताकि जल्द काम पूरा हो सके. इनमें से कुछ के कार्य आदेश जारी कर दिए गए हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि 2 साल में दिल्ली रोड के इन इलाकों में रहने वाले लोगों को पीने के लिए बीसलपुर का पानी मिलने लगेगा.

165 करोड़ रुपए की पेयजल योजना का काम हुआ शुरू

सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट घोषणा में दिल्ली रोड के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए बीसलपुर का पानी पहुंचाने के लिए 165 करोड़ रुपए की योजना की घोषणा की थी. सीएम की घोषणा के बावजूद इस योजना पर धीमी गति से काम हुआ और फिर कोरोना का असर भी इस योजना पर पड़ा. अब जलदाय विभाग इस योजना पर तेजी से काम कर रहा है और वित्त विभाग की मंजूरी के बाद कुछ कामों के लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. इस योजना से जयपुर की 6 विधानसभा क्षेत्रों के करीब 9 लाख लोगों को फायदा होगा.

जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता अजय सिंह राठौड़ ने बताया कि इस योजना से दिल्ली रोड और चारदीवारी के क्षेत्रों को बीसलपुर का पानी मिलेगा. साथ ही जिन इलाकों में कम प्रेशर से पानी आता है, वहां भी प्रेशर से पानी आएगा. राठौड़ ने बताया कि आठ अलग-अलग स्टेज में योजना का काम किया जाएगा ताकि काम जल्दी पूरा हो. अलग-अलग कंपनी को काम के ठेके दिए जा रहे हैं. योजना के अनुसार इलाकों में पंप हाउस खोले जाएंगे और पाइप लाइन बिछाई जाएगी.

इस योजना के तहत जवाहर सर्किल से एक ट्रांसमिशन लाइन भी दिल्ली रोड तक जाएगी. अजय सिंह राठौड़ ने कहा कि दिल्ली रोड का इलाका बीसलपुर योजना का टैलएन्ड है. जिसके कारण वहां पानी की समस्या रहती थी. इसीलिए यहां के लाखों लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए इस योजना की घोषणा की गई है. इस योजना से जयपुर शहर के 6 विधानसभा क्षेत्रों के करीब 9 लाख लोग लाभान्वित होंगे. आठ में से चार काम के लिए कार्य आदेश भी जारी कर दिए हैं और काम भी शुरू कर दिया है. अन्य कार्य आदेश भी जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे.

पढ़ेंःकोविड-19 को लेकर अलर्ट, डॉक्टरों ने कहा- एकाएक बढ़ सकते हैं केस, मौसमी बीमारियां भी रहेगी एक कारण

राठौड़ ने कहा कि अधिकतम 2 साल में इस योजना को पूरा कर लोगों को जल्द ही बीसलपुर का पानी दिया जाएगा. 165 करोड़ रुपए की योजना के तहत बीसलपुर से पानी साप्लाई के लिए सेंट्रल ट्रांसमिशन मेन लाइन को जवाहर सर्किल से दिल्ली रोड तक ले जाया जाएगा. इस पर 95 करोड़ रुपए से अधिक का खर्च आएगा. इससे हवामहल, सिविल लाइन्स, आदर्श नगर और आमेर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा. ब्रह्मपुरी में 50 लाख लीटर की टंकी बनाई जाएगी और इस पर साढ़े तीन करोड़ रुपए से अधिक का खर्च आएगा. इससे हवामहल विधानसभा क्षेत्र के लोगों को फायदा होगा. इस काम के लिए कार्यादेश भी जारी कर दिया गया है.

ब्रह्मपुरी हेडवर्क्स में ही 20 लाख लीटर की एक टंकी का निर्माण किया जाएगा इसके अलावा पानी वितरण के लिए पाइप लाइन बिछाई जाएगी और अन्य काम भी होंगे. इस पर 6.7 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इससे भी हवामहल क्षेत्र के लोगों को फायदा होगा. गुर्जर घाटी स्थित बेनीवाल बाग में 20 लाख लीटर की टंकी का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा पंप हाउस सहित अन्य काम भी होंगे. इस पर 4.6 करोड रुपए खर्च होंगे. इसका भी कार्यादेश जारी कर दिया गया है. योजना के तहत भट्टा बस्ती में 20 लाख लीटर की टंकी का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा पाइप लाइन बिछाई जाएगी. इस पर 8 करोड़ रुपए से अधिक का खर्चा होगा.

बंधा बस्ती में भी 15 लाख लीटर की टंकी का निर्माण किया जाएगा. पाइपलाइन सहित अन्य काम भी होंगे. इस पर 9 करोड़ रुपए से अधिक का खर्च आएगा और इससे भी हवामहल विधानसभा के लोगों को फायदा होगा. इसका भी कार्यादेश जारी कर दिया गया है. इसके अलावा जयसिंह पुरा खोर में वितरण पाइपलाइन सिस्टम का पुनर्गठन होगा जिस पर 30 करोड़ रुपए से अधिक का खर्च आएगा.

पढ़ेंःनारायणपुरा में 'नारायण' : कालीसिंध में उफान के कारण टापू बना गांव...SDRF नाव से डॉक्टर्स की टीम लेकर पहुंची, प्रसूता को किया रेस्क्यू

योजना के तहत अलग अलग इलाकों जैसे परकोटा क्षेत्र, ब्रह्मपुरी, शास्त्री नगर आदि क्षेत्रों में दूषित एवं पुरानी जर्जर पाइप लाइनों को बदला जाएगा. उपभोक्ताओं के कनेक्शन भी बदले जाएंगे. इस काम में 6.7 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इससे सिविल लाइंस और किशनपोल विधानसभा क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा. इस तरह से 165 करोड़ रुपए की योजना का काम आठ अलग-अलग तरह से पूरा होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details