राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

प्रताप नगर, मानसरोवर और नायला की चौपाटियों में पर्यटकों को मिलेगा देसी स्वाद

राजस्थान आवासन मंडल द्वारा प्रताप नगर, मानसरोवर और नायला में बनने वाली चौपाटियों की दुकानों के संचालन और प्रबंधन के लिए भारतीय पारंपरिक भोजन में पारंगत व्यक्तियों से आवेदन आमंत्रित कर रहा है. जिससे यहां पहुंचने वाले पर्यटकों और आगंतुकों को विरासत का स्वाद मिल सके.

By

Published : Jun 30, 2020, 2:24 PM IST

Jaipur news, Tourists in Jaipur, indigenous flavor to Tourists
प्रताप नगर, मानसरोवर और नायला की चौपाटियों में पर्यटकों को मिलेगा देशी स्वाद

जयपुर. चौपाटियों को विरासत की अवधारणा पर पर्यटकों और आगंतुकों के लिए विकसित किया जा रहा है, जिसमें परंपरागत भारतीय जलपान, भोजन के अनेक व्यंजन एक ही स्थान पर पर्यटकों और आगंतुकों को उपलब्ध हो सकेंगे. इसी को ध्यान में रखते हुए प्रताप नगर की जयपुर चौपाटी में 28, मानसरोवर में 22 और नायला में 16 दुकानों के संचालन और प्रबंधन के लिए 31 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं.

प्रताप नगर, मानसरोवर और नायला की चौपाटियों में पर्यटकों को मिलेगा देशी स्वाद

यहां उन व्यक्तियों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जो भारतीय पारंपरिक भोजन में पारंगत हैं. इसके अलावा आवेदनकर्ताओं से अनुभव और जयपुर में उनके कम से कम एक प्रतिष्ठान होने जैसी कई शर्ते भी योग्यता में शामिल की गई हैं. वहीं इन दुकानों के लिए 20 हजार रुपए से लेकर 30 हजार रुपए किराया रखा गया है. किराया राशि में प्रतिवर्ष 5% दर से 100 रुपए के पूर्णांक में वृद्धि की जाएगी.

आवासन मंडल की ओर से बनाई जा रही इन चौपाटियों में हरियाली का विशेष ध्यान रखा जाएगा और खुले क्षेत्र को लैंडस्केपिंग के माध्यम से आकर्षक बनाया जाएगा. चौपाटी पर लगाई जाने वाली पौधों में विशेष तौर पर सजावटी पौधे लगाए जाएंगे. इसके अलावा म्यूजिक सिस्टम लगाए जाएंगे, जिन पर भारतीय शास्त्रीय संगीत के साथ-साथ यूरोपियन वाद्य संगीत भी बजेगा. विशेष अवसरों पर राजस्थानी लोक गायकों के संगीत कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. वहीं चौपाटियों को युवाओं के लिए आकर्षक बनाने के लिए सेल्फी प्वाइंट और लाइव शो आयोजित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें-पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाना सरकार की एक साजिश- सचिन पायलट

वहीं चौपाटी के पास प्रदेश में पहली बार 1 किलोमीटर क्षेत्र में प्रताप स्ट्रीट एवेन्यू विकसित किया जाएगा. इस पूरे क्षेत्र में सजावटी पौधे लगाए जाएंगे, जोगिंग ट्रैक, बैठने की व्यवस्था और रंगीन लाइटों से सजाया जाएगा. इसे विदेशों की फूड स्ट्रीट की तर्ज पर ही विकसित किया जाएगा. यहां आने वाले लोग चौपाटी पर लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाते हुए, आकर्षक एवेन्यू पर चहलकदमी का आनंद ले सकेंगे. इस संबंध में आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि एवेन्यू के निर्माण पर लगभग 4 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसके साथ ही यहां अत्याधुनिक सैनिटाइजेशन स्टेशन स्थापित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details