राजस्थान

rajasthan

SPECIAL : कोविड-19 संक्रमण के दौरान चिकित्सक की सलाह के बिना दवा लेना हो सकता है घातक

By

Published : May 15, 2021, 8:58 PM IST

Updated : May 15, 2021, 10:43 PM IST

कोरोना के दौर में दवाइयों की बिक्री में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. दवाइयों की बढ़ती मांग को देखते हुए दवाओं विक्रेताओं और स्टॉकिस्ट ने कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. ऐसे में बुखार सर्दी जुखाम खांसी आदि से जुड़ी दवाइयों की प्रदेश में कमी हो गई है.

medication without a doctor's advice
चिकित्सक की सलाह के बिना दवा लेना हो सकता है घातक

जयपुर. कोरोना का डर लोगों में इस कदर बैठ गया है कि लोग हल्की सर्दी-खांसी होने पर चिकित्सक की सलाह के बिना ही दवाइयों की खरीद करके उनका सेवन कर रहे हैं. यह घातक हो सकता है.

चिकित्सक की सलाह के बिना न लें दवा

मामले को लेकर चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के दौरान लोग डॉक्टर की सलाह के बिना दवा ले रहे हैं. ऐसे में सर्दी खांसी जुकाम के अलावा एंटीबायोटिक दवाओं की डिमांड एकाएक बढ़ गई है. ऐसे में इनकी कीमतों में भी इजाफा हो रहा है. कुछ दवाइयां तो बाजार से गायब ही हो गई है.

दवा की हो रही है कालाबाजारी

मामले को लेकर सवाई मानसिंह अस्पताल के उप अधीक्षक डॉ प्रदीप शर्मा का कहना है कि कोरोना संक्रमण के दौरान बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं. ऐसे में जब एक व्यक्ति संक्रमित हो जाता है और किसी अन्य व्यक्ति में संक्रमण के मामले दिखते हैं तो बिना चिकित्सक की सलाह के वह संक्रमित व्यक्ति से पूछ कर दवाइयों का सेवन कर रहा है. जो किसी भी मरीज के लिए खतरनाक हो सकता है.

पढ़ें- Corona Update: राजस्थान में 13,565 नए मामले आए सामने, 149 मौत...कुल आंकड़ा 8,49,379

बुखार और एंटीबायोटिक की ज्यादा मांग

मेडिकल स्टोर्स से मिली जानकारी के अनुसार इन दिनों बुखार और एंटीबायोटिक दवाइयों की मांग सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है. इसके अलावा विटामिन और जिंक की दवाइयों की मांग भी एकाएक बढ़ गई है. ऐसे में एंटीबायोटिक और बुखार की दवाइयां की कीमतों में भी अच्छा खासा इजाफा देखने को मिल रहा है.

कोरोना के लक्षण हों तो चिकित्सक से सलाह लें

राजस्थान स्टेट फार्मासिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सर्वेश्वर शर्मा का कहना है कि कोविड-19 संक्रमण के दौरान दवा कंपनियों ने आपदा में अवसर ढूंढना शुरू कर दिया है. सामान्य सी दवाइयों की कीमतों में भी बढ़ोतरी कर दी है. जो स्टॉकिस्ट कोविड-19 संक्रमण की दवाइयां बेच रहे हैं उन्होंने कालाबाजारी शुरू कर दी है. ऐसे में सरकार को इनके खिलाफ सख्त कदम उठाना चाहिए.

पढ़ें- मेरा गांव मेरी जिम्मेदारी: कोरोना से ग्रामीणों को बचाने के लिए गांव कमेटियां बनेंगी ढाल

चिकित्सक की सलाह जरूरी

डॉ प्रदीप शर्मा का कहना है कि बिना चिकित्सक की सलाह से दवाइयां लेना खतरनाक हो सकता है. खासकर एसिंप्टोमेटिक मरीजों को भी बिना चिकित्सक की चलाकर दवाइयां नहीं लेनी चाहिएं. क्योंकि कई बार कुछ दवाइयां मरीज पर उल्टा असर डाल सकती हैं. जिसके चलते एसिंप्टोमेटिक मरीज की तबीयत भी ज्यादा खराब हो सकती है. ऐसे में यदि व्यक्ति पॉजिटिव है तो उसे एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

Last Updated : May 15, 2021, 10:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details