राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

मूंग और मूंगफली उत्पादक केंद्रों पर पंजीयन सीमा 10 फीसदी बढ़ी, 16 जिले के किसानों को मिलेगा लाभ

प्रदेश में मूंग और मूंगफली के अधिक उत्पादन के चलते सहकारिता विभाग ने 130 केंद्रों पर 10 प्रतिशत पंजीयन सीमा को बढ़ा दिया है. इससे 16 जिलों के किसानों को लाभ मिलेगा. वहीं दौसा और जालोर में किसान केवल मूंगफली के लिए पंजीयन कर सकेंगे.

By

Published : Jan 3, 2020, 4:27 PM IST

News of buying peanuts in Jaipur, sales registration limit Increase, विक्री पंजीयन सीमा में वृद्धि
फसल विक्री पंजीयन सीमा में वृद्धि

जयपुर. प्रदेश में इस बार मूंग और मूंगफली के अधिक उत्पादन के चलते सहकारिता विभाग ने 130 केंद्रों पर 10 प्रतिशत पंजीयन सीमा को बढ़ा दिया है. वहीं शुक्रवार से किसान फिर से अपना पंजीयन करवा सकते हैं.

फसल विक्री पंजीयन सीमा में वृद्धि

यह जानकारी सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने दी. अंजना के अनुसार अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, चूरू, दौसा, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर,जालौर,जोधपुर,नागौर,पाली,सीकर,झुंझुनू और जैसलमेर जिले में क्रय केंद्र की क्षमता के अनुसार कुछ केंद्रों पर पंजीयन पूरा हो चुका है. वहीं इस बार मूंग और मूंगफली का उत्पादन अधिक हुआ है. ऐसे में इन जिलों में वापस पंजीयन शुरू किया गया है. ताकि किसानों को इसका लाभ मिल सके.

ये पढ़ेंःपलायन का दंश: बांध के किनारे बसे होने के बाद भी पलायन का दंश झेलने को मजबूर, पेट पालने के लिए पड़ोसी राज्य में मजदूरी ही सहारा

दौसा और जालोर में केवल मूंगफली का होगा पंजीयन

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि जिन 16 जिलों में किसानों का वापस पंजीयन शुरू किया गया है. उनमें से जालोर और दौसा जिलों के केंद्रों पर केवल मूंगफली का ही पंजीयन किया जाएगा. जबकि बचे हुए शेष 14 जिलों में किसान मुंग और मूंगफली दोनों का पंजीयन करवा सकते हैं. अंजना के अनुसार विभाग के इस निर्णय से मूंग और मूंगफली के 130 केंद्रों पर 17 हजार 787 किसानों को फायदा मिलेगा. वहीं इनमें मूंग के 88 केंद्रों पर 11 हजार 708 और मूंगफली के 42 केंद्रों पर 6 हजार 79 किसानों का पंजीयन होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details