राजस्थान

rajasthan

राजस्थानः विद्युत निगमों में अभियन्ता संवर्ग और गैर तकनीकी अधिकारी के पदों पर ऑनलाइन परीक्षा की तिथि जारी

By

Published : Aug 6, 2021, 7:32 PM IST

Updated : Aug 6, 2021, 8:15 PM IST

राजस्थान के पांचों विद्युत निगमों में सीधी भर्ती के प्रथम चरण में अभियन्ता संवर्ग और गैर तकनीकी अधिकारी संवर्ग के विभिन्न पदों सहित कुल 504 पदों पर होने वाली ऑनलाइन परीक्षा 4 से 12 सितंबर तक निर्धारित की गई है.

विद्युत निगम, Rajasthan News
विद्युत निगम

जयपुर. राजस्थान के पांचों विद्युत निगमों में सीधी भर्ती के प्रथम चरण में अभियन्ता संवर्ग और गैर तकनीकी अधिकारी संवर्ग के विभिन्न पदों सहित कुल 504 पदों पर होने वाली ऑनलाइन परीक्षा 4 से 12 सितंबर तक निर्धारित की गई है. इसके पश्चात द्वितीय चरण में कनिष्ठ अभियन्ता (इलेक्ट्रिकल) के 571 पदों पर ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जायेगी, जिसकी तिथि अभ्यर्थियों को शीघ्र ही सूचित कर दी जायेगी.

पहले चरण में होने वाली परीक्षा में सहायक अभियन्ता के 39 पदों, लेखा अधिकारी के 11 पदों, कार्मिक अधिकारी के 06 पदों, कनिष्ठ अभियन्ता के 375 पदों, कनिष्ठ रसायनज्ञ के 27 पदों और सूचना सहायक के 46 पदों (कुल 504 पद) के लिए आनलाइन परीक्षा विभिन्न पारियों में दिनांक 4 सितम्बर 2021 से 12 सितम्बर 2021 तक आयोजित की जायेगी.

यह भी पढ़ेंःकान में 'ब्लूटूथ' बम : तेज धमाके के साथ फटा कान में लगा Bluetooth Earphone...युवक की मौत, सावधान रहें

आनलाइन परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को काॅल लेटर के संबंध में उनके तरफ से आवेदन पत्र में उल्लेखित ईमेल और मोबाइल के माध्यम से सूचित किया जायेगा, जिन्हे अभ्यर्थी विद्युत निगमों की वेबसाइट से डाउन लोड कर सकेगें. दो घंटे की समयावधि की ऑनलाइन परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और गलत उत्तर देने पर नकारात्मक मार्किंग रखी गई है.

प्रमुख शासन सचिव (ऊर्जा) दिनेश कुमार ने बताया कि राजस्थान के पांचों विद्युत निगमों में अभियन्ता संवर्ग और गैर तकनीकी अधिकारी संवर्ग के कुल 1075 पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड की ओर से दिनांक 23-24 फरवरी, 2021 को विभिन्न समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी कर इच्छुक अभ्यर्थियों से 24 फरवरी से 16 मार्च 2021 तक आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये थे.

यह भी पढ़ेंःबेटियों ने बढ़ाया मान, राजस्थान रग्बी टीम की दो खिलाड़ी एशियन चैंपियनशिप के प्रशिक्षण शिविर के लिए भारतीय टीम में चयनित

इसके बाद राजस्थान सरकार की ओर से आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (ई.डब्ल्यू.एस.) के अभ्यर्थियों को आयु और फीस में अन्य आरक्षित वर्गों के समान छूट देने के निर्णय की अनुपालना में राज्य के पांचों विद्युत निगमों ने भी अपने नियमों में आवश्यक संशोधन करते हुए संशोधित विज्ञप्ति जारी कर इच्छुक अभ्यर्थियों से 7 जून से 21 जून 2021 तक आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये थे.

दिनेश कुमार ने यह भी बताया कि कोरोना महामारी के मद्देनजर माननीय मुख्यमंत्री महोदय की ओर से लिये गये एक महत्वपूर्ण निर्णयानुसार उक्त सभी पदों हेतु परीक्षा केन्द्र अब केवल राजस्थान राज्य में ही रखे जाएंगे. अभ्यर्थियों को अभ्यास करने बाबत ऑनलाइन परीक्षा पद्धति से अवगत कराने के उद्देश्य से विद्युत निगमों की वेबसाइट पर मोक टेस्ट की प्रश्नावली भी परीक्षा से पूर्व अपलोड की जाएगी.

Last Updated : Aug 6, 2021, 8:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details