राजस्थान

rajasthan

NEWS TODAY: आज की बड़ी सुर्खियां, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें

राजस्थान और देश भर में आज क्या रहेंगी सुर्खियां, किन मुद्दों पर होगी सियासत, कहां होंगे बड़े बदलाव, न्यूज़ टूडे में जानिए वो खबरें, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें...

By

Published : Feb 20, 2022, 6:57 AM IST

Published : Feb 20, 2022, 6:57 AM IST

NEWS TODAY
आज की बड़ी सुर्खियां, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें

उदयपुर दौरे पर सीपी जोशी

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी आज उदयपुर के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वो विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे.

उदयपुर दौरे पर सीपी जोशी

एन.सी.सी. “बी“ प्रमाण पत्र परीक्षा आज

NCC बी प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन आज प्रातः 9 बजे से महाराणा भूपाल विज्ञान महाविद्यालय परिसर उदयपुर में किया जाएगा.

एन.सी.सी. “बी“ प्रमाण पत्र परीक्षा आज

राजस्थान मौसम अपडेट

राजस्थान में इस सप्ताह मौसम का मिजाज बदला हुआ है और सर्दी से राहत महसूस की जा रही है. लेकिन आज बादल बने रहने का अनुमान है. साथ ही दो संभागों में दो दिन तक हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

राजस्थान मौसम अपडेट

पंजाब की 117 और यूपी की 59 सीटों के लिए वोटिंग आज

आज पंजाब की 117 विधानसभा सीट (Voting for 117 seats in Punjab) और उत्तरप्रदेश की 59 सीटों के लिए मतदान (Voting for 59 seats in Uttar Pradesh) होगा. इसके साथ ही तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो जाएगी. इसके बाद यूपी में अन्य चार चरणों और मणिपुर में दो चरणों का मतदान शेष रह जाएगा.

पंजाब की 117 और यूपी की 59 सीटों के लिए वोटिंग आज

केसीआर-ठाकरे की होगी आज मुलाकात

तेलंगाना के सीएम केसीआर आज महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात के सियासी मायने निकाले जा रहे है.

केसीआर ठाकरे की होगी आज मुलाकात

राष्ट्रपति कोविंद की 2 दिवसीय यात्रा का दूसरा दिन

राष्ट्रपति कोविंद आज गौड़िया मिशन के संस्थापक श्रीमद भक्ति सिद्धांत सरस्वती गोस्वामी प्रभुपाद की 150वीं जयंती के तीन साल के समारोह में शामिल होंगे

राष्ट्रपति कोविंद की 2 दिवसीय यात्रा का दूसरा दिन

मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश स्थापना दिवस

आज यानी 20 फरवरी को देश में मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश का स्थापना दिवस है. 20 फरवरी 1987 को दो नए राज्य मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश अस्तित्व में आए थे. ये दोनों भारत के 23वें और 24वें राज्य बने थे.

मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश स्थापना दिवस

विश्व सामाजिक न्याय दिवस

वैश्विक स्तर पर 20 फरवरी को विश्व सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसकी शुरुआत 2009 में हुई थी. तब से हर साल समाज को दीमक की तरह खोखला बनाने वाली सामाजिक कुरीतियों, भेदभाव और असमानता समाप्त करने के सामूहिक प्रयास के प्रतीक के रूप में इसे मनाया जाने लगा.

विश्व सामाजिक न्याय दिवस

मांगलिक कार्यों पर ब्रेक

आज यानी 20 फरवरी तक ही शादी का मुहूर्त है. 22 फरवरी से गुरु अस्त हो रहे हैं. ऐसे में करीब डेढ़ माह के लिए विवाह और गृहप्रवेश, मुंडन, नामकरण सहित अन्य मांगलिक कार्यों पर विराम लग जाएगा. इसके बाद दोबारे 17 अप्रैल से शादियों का सीजन शुरू होगा. देवगुरु बृहस्पति को शादी समेत किसी भी मांगलिक कार्य का कारक माना जाता है. इन कार्यों को संपन्न कराने के लिए बृहस्पति का उदय होना बहुत जरूरी है.

मांगलिक कार्यों पर ब्रेक

संकष्टी चतुर्थी आज

हर माह के दोनों पक्षों में आने वाली चतुर्थी तिथि गणेश जी को समर्पित है. फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थि को द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. इस बार 20 फरवरी के दिन संकष्टी चतुर्थी मनाई जाएगी. इस दिन गणेश जी की पूजा-उपासना की जाती है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन विघ्नहर्ता का नाम मात्र जपने से ही भक्तों के सभी विघ्न दूर हो जाते हैं.

संकष्टी चतुर्थी आज

ABOUT THE AUTHOR

...view details