राजस्थान

rajasthan

बिजली बिल की स्थगित बकाया राशि को दो समान किस्तों में करा सकेंगे जमा

By

Published : Jul 2, 2020, 9:08 PM IST

ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ने बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल की स्थगित बकाया राशि को 2 किस्तों में जमा कराने की छूट दी है. मंत्री कल्ला ने बिलों और राशि संग्रहण की समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देश दिए.

Rajasthan Electricity Corporation,  Exemption in deposit of electricity bill
बिजली उपभोक्ताओं को छूट

जयपुर. ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने कोरोना काल में खराब माली हालत से जूझ रहे बिजली उपभोक्ताओं को राहत प्रदान किया है. मंत्री ने उपभोक्ताओं को बकाया बिजली बिल के स्थगित बकाया राशि को दो सामान किस्तों में जमा कराने की छूट दी है. कोविड-19 के कारण जारी लोन की अवधि में उपभोक्ताओं को अप्रैल, मई और जून में जारी बिलों व राशि संग्रहण की समीक्षा बैठक के दौरान ऊर्जा मंत्री ने इसके निर्देश दिए.

बिजली मित्र एप में नया फीचर

पढ़ें-भरतपुर: नहीं आ रही 6 महीने से गांव में बिजली, SDM से लगाई गुहार

इससे पहले प्रभावी लॉकडाउन के मद्देनजर मुख्यमंत्री की ओर से 2 अप्रैल को विद्युत उपभोक्ताओं को 31 मई तक राहत प्रदान की गई थी. उसके बाद लॉकडाउन को आगे बढ़ाए जाने के कारण निर्णय में फेरबदल करते हुए यह छूट 30 जून तक बढ़ा दी गई थी.

ऊर्जा मंत्री डॉक्टर बीडी कल्ला ने कहा कि इस राशि का भुगतान स्थगित किया गया था और उस राशि का भुगतान बिना विलंब शुल्क के आगामी बिलिंग माह में उपभोक्ता द्वारा देय है. जिन उपभोक्ताओं ने 30 जून तक राशि जमा नहीं करवाई है उनके बिलों में यह राशि बिना विलंब शुल्क के जोड़ कर भेजी जाएगी. इससे कुछ उपभोक्ताओं को एक साथ बिल भुगतान करने में संकट नहीं आएगा. इसलिए बकाया राशि को दो समान किस्तों में जमा कराने की सुविधा प्रदान की गई है.

बिजली मित्र एप में नया फीचर

जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए बिजली मित्र एप में नई सुविधा का समावेश किया है. इसके जरिए उपभोक्ता घर बैठे बिजली मित्र एप के जरिए बिल में लगे विभिन्न चार्जेस की सूचना प्राप्त कर सकेंगे.

जयपुर डिस्कॉम एमडी एके गुप्ता ने बताया कि उपभोक्ताओं को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर बिजली मित्र एप को अपडेट करना होगा, जिसके बाद इस एप में 'अन्य डेबिट' फीचर में बिजली बिल के लगे विभिन्न चार्जेस की सूचना मिल जाएगी. बैठक में विभाग के शासन सचिव अजिताभ शर्मा और जयपुर डिस्कॉम प्रबंध निदेशक एके गुप्ता भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details