राजस्थान

rajasthan

जुलाई माह में शुरू होंगी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं, सीएम गहलोत ने अधिकारियों को दिए निर्देश

By

Published : Jun 3, 2020, 1:26 AM IST

मुख्यमंत्री निवासी पर मंगलवार को सीएम गहलोत की अध्यक्षता में उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के अधिकारियों के साथ बैठक हुई. जहां निर्णय लिया गया कि कोविड-19 महामारी के कारण कुछ समय के लिए स्थगित की गई राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों, उनसे संबद्ध महाविद्यालयों, टेक्निकल यूनिवसिर्टिज और पॉलिटेक्निक कॉलेजों की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू की जाएं.

university exams conduct in July, Universities exams started in july
जुलाई में होगी विश्वविद्यालयों की परीक्षा

जयपुर.राज्य सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण कुछ समय के लिए स्थगित की गई राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों, उनसे संबद्ध महाविद्यालयों, टेक्निकल यूनिवसिर्टिज और पॉलिटेक्निक कॉलेजों की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू कराने का निर्णय लिया है.

सीएम गहलोत की अधिकारियों के साथ बैठक

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को समुचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं. संबंधित विश्वविद्यालय और तकनीकी विश्वविद्यालय इन परीक्षाओं की तिथियों का विस्तृत कार्यक्रम जारी करेंगे. सीएम गहलोत की अध्यक्षता में मंगलवार को उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री निवास पर हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया.

पढ़ें-कोरोना की गिरफ्त में अब 'खाकी', 19 केस मिलने के बाद भरतपुर एसपी कार्यालय में पसरा सन्नाटा

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं सबसे पहले कराई जाएं. इसके साथ ही प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को प्रोविजनल रूप से अगले वर्ष में क्रमोन्नत कर दिया जाए. बाद में परिस्थितियां अनुकूल होने पर स्नातक पाठ्यक्रमों के प्रथम और द्वितीय वर्ष के साथ ही स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष की परीक्षाएं भी कराई जाएं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में भी बीटेक, एमटेक और एमबीए पाठ्यक्रमों तथा पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रमों के लिए भी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं जुलाई माह में शुरू कराई जाएं. इन सभी पाठ्यक्रमों के पूर्ववर्ती वर्षों के विद्यार्थियों को प्रोविजनल रूप से अगले वर्ष में क्रमोन्नत कर बाद में कोविड-19 महामारी के संदर्भ में परिस्थितियां अनुकूल होने पर इन पाठ्यक्रमों के पूर्ववर्ती वर्षां की परीक्षाएं कराई जाएं.

पढ़ें-रोजगार खो चुके स्ट्रीट वेंडर्स को दोबारा स्थापित करने की पुख्ता नीति बनाए सरकार: कालीचरण सराफ

सीएम गहलोत ने अधिकारियों को परीक्षाओं के दौरान कोरोना महामारी के संदर्भ में जारी हेल्थ प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों और अध्यापकों की ओर से मास्क और सैनिटाइजर के उपयोग की अनिवार्यता सुनिश्चित की जाए. साथ ही विद्यार्थियों के परीक्षा केंद्र पर आवागमन और परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियम की भी सख्ती से पालना हो. उन्होंने आवश्यकता के अनुसार परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने के लिए भी कहा.

मुख्यमंत्री निवास पर हुई बैठक में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता, शासन सचिव उच्च शिक्षा शुचि शर्मा, आयुक्त कॉलेज शिक्षा प्रदीप बोरड सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details