राजस्थान

rajasthan

राजस्थान के शहरों में CAA को लेकर विरोध प्रदर्शन, जोधपुर में पुलिस ने किया लाठीचार्ज

By

Published : Dec 21, 2019, 1:57 AM IST

Updated : Dec 21, 2019, 3:31 AM IST

राजस्थान में शुक्रवार कोे नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन किया गया. अजमेर में कानून के विरोध में काले झंडे के साथ विरोध जताया गया. वहीं, जोधपुर में सीएए के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया और

jaipur news , सीएए के खिलाफ विरोध
राजस्थान में सीएए को लेकर विरोध प्रदर्शन

जयपुर. राजस्थान में शुक्रवार का दिन नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन का रहा. राजधानी जयपुर में भाजपा ने प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून लागू करने के लिए विशाल पैदल मार्च निकाला. वहीं, जोधपुर में सीएए के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया. साथ ही अजमेर में कानून के विरोध में काले झंडे के साथ विरोध जताया गया.

जोधपुर में पुलिस का लाठीचार्ज
जोधपुर में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में शुक्रवार को शहर की सड़कों पर प्रदर्शकारियों ने करीब 1 घंटे तक सैकड़ों की संख्या एकत्रित होकर धरना दिया. साथ ही भीड़ में शामिल कुछ उपद्रवियों ने शहर में जमकर उपद्रव भी मचाया. उन्होंने दुकानदारों के साथ मारपीट की और दुपहिया वाहनों को गिरा कर तोड़फोड़ तक कर डाली. इस दौरान जोधपुर के जाली के चौराहे पर पुलिस और प्रदर्शकारियों के बीच काफी देर तक बहस चली तो बात धक्का-मुक्की तक पहुंच गई. जिसके बाद पुलिस ने मौके पर लाठियां भांजी और लोगों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया. पुलिस के लाठीचार्ज करने के बाद यहां भीड़ तीतर बितर हुई.

राजस्थान में सीएए को लेकर विरोध प्रदर्शन

पढ़ें: जयपुर के गुनहगारों को तब तक फांसी पर लटकाए रखो जब तक उनकी मौत न हो जाएः कोर्ट

जयपुर में भाजपा की रैली

भाजपा ने राजस्थान में नागरिकता संशोधन कानून लागू करने के लिए जयपुर में विशाल पैदल मार्च निकाला. इस पैदल मार्च को केंद्रीय विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. उन्होंने चेतावनी दी कि अगर कोई देश तोड़ने की बात करेगा या टुकड़े-टुकड़े गैंग बनेगा तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

अजमेर में काले झंडे लगाकर जताया विरोध

अजमेर के दरगाह शरीफ के उलेमाओं की गुजारिश के बाद घरों और दुकानों के बाहर विरोध के रुप में काले झंडे नजर आए. जुम्मे की नमाज से पहले आम मुसलमान और जायरीनों ने बाजुओं पर काली पट्टी बांधकर विरोध दर्ज करवाया.

धौलपुर में भी सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी

केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में पारित किए गए नागरिकता कानून का विरोध धौलपुर में भी देखा जा रहा है. प्रदर्शनकारियों ने हाथों में तिरंगा झंडा लेकर हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगाते हुए केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर शहर भर में आक्रोश रैली निकाली. ये रैली शहर प्रमुख बाजारों से होकर कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंची. जहां जिला कलक्टर को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा.

नागौर में एनआरसी और सीएए का विरोध

नागौर में सूफी हमीदुद्दीन नागौरी की दरगाह ग्रीन हाउस में भारी तादाद में लोगों ने जमा होकर मौन जुलूस निकाला और जिला कलेक्टर दिनेश कुमार यादव को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा. इसमें नागरिकता संशोधन अध्यादेश को वापस लेने की मांग की गई. सूफी हमीदुद्दीन नागौरी की दरगाह परिसर के पास बने ग्रीन हाउस से मौन जुलूस बाजारवाड़ा गांधी चौक किले के ढाल होते हुए नागौर कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचा. मौन जुलूस में शामिल लोगों ने हाथों में नागरिकता संशोधन आदेश के विरोध जताने वाली तख्तियां ले रखी थी. इसमें केंद्र की भाजपा सरकार का विरोध जताया गया और आदेश को वापस लेने की मांग की गई.

पढ़ें: अगर कलेक्टर को CAA के लिए राज्य सरकार रोकेगी तो कस्टम और आयकर अधिकारियों को भी दे देंगे अधिकार: केंद्रीय मंत्री

भीलवाड़ा में भी जमकर विरोध प्रदर्शन

नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में लोगों ने जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय पर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. उन्होंने राष्ट्रपति के नाम जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट को ज्ञापन भी सौंपा. जिसमें इस बिल को वापस लेने की मांग की गई. इससे पूर्व विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों ने रेलवे स्टेशन चौराहे से जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय तक विरोध रैली भी निकाली. इस दौरान लोगों ने हाथों में तख्तियां लेकर नारे लगाते हुए विरोध भी जताया. प्रदर्शन को देखते हुए प्रशासन ने भी भारी पुलिस बल तैनात किया.

Last Updated : Dec 21, 2019, 3:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details