राजस्थान

rajasthan

जयपुर : ढोल-ताशों की मातमी धुनों के साथ निकला ताजियों का जुलूस

By

Published : Sep 10, 2019, 8:15 PM IST

त्याग और बलिदान के त्यौहार मोहर्रम के अवसर पर आशूरा के दिन राजधानी जयपुर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. जयपुर शहर में मंगलवार को अलग-अलग जगह से ताजियों का जुलूस निकाला गया. इस दौरान अलग-अलग संस्कृति के अनुसार कई पारंपरिक कार्यक्रम भी देखने को मिले.

जयपुर न्यूज, Jaipur News, मोहर्रम त्यौहार, Moharram festival, ताजियों का जुलूस , procession of Tajis,

जयपुर.राजधानी के घाटगेट इलाके में मंगलवार को हाथियों के शाही लवाजमे के साथ ताजियों का जुलूस शुरू हुआ. बता दें कि कहीं पर ताजियों के जुलूस को ढोल और ताशों की मातमी धुनों के साथ निकाला गया, तो कहीं पर कर्बला के बयान के साथ जुलूस निकाला गया. जुलूस के साथ हाथियों का शाही लवाजमा रामगंज से घाटगेट बाजार तक निकाला गया.

जयपुर में निकला ताजियों का जुलूस

बता दें कि जगह-जगह पर ताजियों का फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया गया. ताजियों के जुलूस में हजारों की संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग शामिल हुए. जयपुर के अलग-अलग जगहों से ताजियों का जुलूस निकल कर कर्बला पहुंचेगा. मंगलवार रात को इन ताजियों को कर्बला में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा. किसी भी तरह से माहौल ना बिगड़े इसके लिए शहर में जगह-जगह पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है.

मोहर्रम के त्यौहार के अवसर पर जुलूस में शामिल लोगों की सेवा के लिए राजधानी जयपुर में जगह-जगह पर शरबत और पानी के प्याऊ लगाई गई हैं. विशेष हलीम का पकवान भी लोगों को परोसा जा रहा है.

यह भी पढ़ें : झालावाड़ में भारी बारिश के चलते बढ़ा काली सिंध बांध का जलस्तर

बता दें कि हजरत इमाम हुसैन की शहादत पर मोहर्रम की 10 तारीख को ताजियों का जुलूस निकाला जा रहा है. मुस्लिम बहुल इलाकों से ताजियों के जुलूस बड़ी चौपड़ पर पहुंचकर मातमी धुनों के बीच विभिन्न मार्गों से होते हुए कर्बला पहुंचते हैं. जहां पर ताजियों को सुपुर्द-ए-खाक किया जाता है

ABOUT THE AUTHOR

...view details