राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर : बिना फीस लिए निजी स्कूल नहीं करेंगे पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को प्रमोट

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सरकार ने पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट करने का आदेश जारी किया है. मामले को लेकर गुरुवार को निजी स्कूल सरकार के विरोध में उतर आए हैं. निजी स्कूल संचालकों का कहना है कि वे बिना स्कूल की फीस लिए बच्चों को प्रमोट नहीं करेंगे.

By

Published : Mar 18, 2021, 8:24 PM IST

School Revolution Union Rajasthan, Order to promote children
निजी स्कूल नहीं करेंगे पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को प्रमोट

जयपुर.कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सरकार ने पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट करने का आदेश जारी किया है. आज निजी स्कूल सरकार के इस आदेश के विरोध में उतर आए हैं. निजी स्कूल संचालकों का कहना है कि वे बच्चों को प्रमोट नहीं करेंगे.

निजी स्कूल नहीं करेंगे पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को प्रमोट

स्कूल क्रांति संघ राजस्थान की प्रदेशाध्यक्ष हेमलता शर्मा का कहना है कि कल शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बिना परीक्षा के पांचवी कक्षा तक के बच्चों को प्रमोट करने की बात कहीं है. लेकिन सरकार को सुप्रीम कोर्ट के अंतरिम आदेश का भी ध्यान रखना चाहिए और उसकी पालना सुनिश्चित करवानी चाहिए.

उन्होंने साफ किया है कि बच्चों की फीस प्राप्त नहीं होने की स्थिति में उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा. हेमलता शर्मा का तर्क है कि कोरोना काल में निजी स्कूलों की आर्थिक हालात खराब हो चुकी है. इसलिए बिना फीस लिए पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा.

पढ़ें-न वसुंधरा को पसंद आया और न ही गहलोत के मन को भाया अगस्ता का रास्ता, अब नीलामी में भी नाकामी

बता दें कि कोरोना काल में करीब 10 महीने तक स्कूल बंद रहे. इस साल पहले कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए और फिर कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों के लिए स्कूल खोले गए हैं. हालांकि पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए अभी भी स्कूल नहीं खोले गए हैं. अब शिक्षा विभाग ने पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रमोट करने का आदेश जारी किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details