राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर में मनाया जा रहा ईद-उल-अजहा का पर्व, लगातार दूसरे साल घरों में अदा की गई नमाज

जयपुर में कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए धूमधाम से ईद-उल-अजहा (eid-ul-azha) का पर्व मनाया जा रहा है. जहां लोगों ने अपने घरों में ही सामाजिक दूरी की पालना के साथ नमाज अदा की.

By

Published : Jul 21, 2021, 11:29 AM IST

जयपुर में मनाया जा रहा ईद-उल-अजहा , People Celebrate Eid ul Azha
जयपुर में मनाया जा रहा ईद-उल-अजहा

जयपुर. शहर में ईद-उल-अजहा (eid-ul-azha) (बकरीद) का पर्व बुधवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है. लोग कोरोना गाइडलाइन (Corona guideline) की पालना करते हुए ईद (EID) का त्योहार मना रहे है. आज दिनभर दावत का सिलसिला घरों में ही पूरे दिन चलेगा.

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जारी गाइडलाइन के चलते जामा मस्जिद, ईदगाह में सामूहिक नमाज अदा नहीं की गई. यहां चार से पांच लोगों की मौजूदगी में ही नमाज अदा की गई. ईद-उल-अजहा पर लोगों ने अपने घरों में ही सामाजिक दूरी की पालना के साथ नमाज अदा की. कुर्बानी के लिए खास दिन ईद-उल-अजहा पर बकरों की कुर्बानी दी जा रही है. राजधानी जयपुर में ईद-उल-अजहा पर मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में अलग ही नजारा नजर आ रहा है, जहां कई लोग खुदा की राह में कुर्बानियां देते हुए नजर आ रही हैं, तो कई लोग गरीबों और जरूरतमंद की मदद कर रहे है.

जयपुर में मनाया जा रहा ईद-उल-अजहा

पढ़ें-सीएम गहलोत ने प्रदेशवासियों को ईद-उल-अजहा की दी बधाई, की ये अपील

जामा मस्जिद के सदर नईमुद्दीन कुरैशी ने बताया कि जामा मस्जिद में हर साल लाखों की तादाद में लोग नमाज अदा करते थे. इस बार प्रशासन के दिशा-निर्देशों की पालना लोगों ने की है. कोविड गाइडलाइन की पालना के लिए कुरैशी ने जयपुर के लोगों की तारीफ भी की. बता दें कि पिछली बार भी कोरोना संक्रमण के चलते जामा मस्जिद सामूहिक नमाज अदा नहीं हो पाई थी, उस समय भी लोगों ने अपने ही घरों में नमाज अदा की थी.

जौहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद में मौलाना मुफ्ती अमजद अली ने नमाज अदा करवाई. मुफ्ती सैयद अमजद अली ने कहा कि कुर्बानी करके खुद भी गौश्त का इस्तेमाल करें, असहायों लोगों को भी गौश्त भेजें. उन्होंने कहा कि तीन दिन तक यह दौर चलेगा, कुर्बानी करते समय सफाई का विशेष ध्यान रखें. कुर्बानी का वीडियो बिल्कुल न बनाए.

पढ़ें-संयोग या कुछ और ? डोटासरा की पुत्रवधू व उसके भाई-बहन के RAS Interview में समान अंक

विधायक अमीन कागजी ने कहा कि सरकार की दिशा-निर्देशों की सभी ने पालना की है, ईद की नमाज लोगों ने घरों में पढ़ी और कोरोना से मुक्ति और अमन चैन की दुआ की. उन्होंने लोगों से अपील की ईद के मौके पर साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें और गंगा जमुनी तहजीब का उदाहरण पेश करे. मस्जिदों के बाहर भीड़ न हो और कोरोना गाइड लाइन की पालना हो, इसके लिए पुलिस प्रशासन भी अलर्ट रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details