राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Special : पंचायत राज चुनाव में भाजपा ने राजस्थान के साथ ही UP में भी की अपने प्रत्याशियों की बाड़ाबंदी

पंचायत राज चुनाव में जिला परिषद के प्रत्याशियों की बाड़ाबंदी के बीच भाजपा ने गुरुवार को पंचायत समितियों के प्रत्याशियों की भी बड़ाबंदी शुरू कर दी. खास बात ये है कि इन छोटे चुनाव में भी भाजपा अपने प्रत्याशियों की बाड़ाबंदी राजस्थान के विभिन्न जिलों के साथ ही पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के मथुरा और आगरा तक में कर रही है. भाजपा ने जयपुर जिला परिषद के प्रत्याशियों के बाड़ाबंदी स्थल को पुष्कर से बदलकर चौमूं कर दिया है.

By

Published : Sep 2, 2021, 6:29 PM IST

rajasthan panchayat election
पंचायत राज चुनाव में भाजपा

जयपुर. बुधवार यानी 1 सितंबर तक जयपुर जिला परिषद के 31 भाजपा प्रत्याशियों को पुष्कर के एक रिसोर्ट में प्रशिक्षण वर्ग के नाम पर रखा गया था. लेकिन गुरुवार को इन्हें चौमूं स्थित एक होटल में बुला लिया गया. बचे हुए 15 प्रत्याशियों को भी यहां बुला लिया जाएगा. इसके अलावा कोटपुतली और विराट नगर पंचायत समितियों से जुड़े भाजपा के प्रत्याशी भी चौमूं के ही एक अन्य होटल में रुकवाया गए हैं. यहां भी प्रशिक्षण के नाम पर इन पंचायत समिति प्रत्याशियों की बाड़ाबंदी की जा रही है.

गोविंदगढ़ पंचायत समिति से जुड़े भाजपा प्रत्याशियों को सांवलिया सेठ मंदिर दर्शनों के लिए भाजपा लेकर गई है. संभवता वहीं उन्हें कैंप में रखा जाएगा. जयपुर जिले में आने वाली अन्य पंचायत समितियों के प्रत्याशियों को भी जयपुर और दूसरे अन्य जिलों में आसपास कैंप करके एक साथ रखा गया है.

क्या कहते हैं रामलाल शर्मा...

इन जिलों में प्रत्याशियों का कैंप...

राजस्थान भाजपा से जुड़े पदाधिकारियों के अनुसार जिला परिषद और पंचायत समिति के प्रत्याशियों का प्रशिक्षण कैंप रखने के लिए कहा गया है. ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से जो जिला इकाई जहां उचित समझ रही है, वहां ये प्रशिक्षण कैंप कर रही है. प्रदेश भाजपा से जुड़े सूत्र बताते हैं कि उदयपुर, राजसमंद, अजमेर, सवाई माधोपुर भीलवाड़ा और चौमूं के साथ ही उत्तर प्रदेश के मथुरा और आगरा जिले तक में प्रत्याशियों की बाड़ाबंदी की जा रही है.

खाने-पीने से लेकर रुकने तक पर हो रहा बड़ा खर्च...

सभी 6 जिलों में भाजपा ने जिला परिषद प्रत्याशियों के साथ 78 पंचायत समिति के प्रत्याशियों की भी प्रशिक्षण वर्ग के नाम पर बाड़ाबंदी होटलों व रिसोर्ट में की जा रही है. यहां रुकने से लेकर खाने-पीने और घूमने-फिरने तक के लिए करोड़ों रुपये पानी की तरह बहाया जा रहा है. 6 जिलों में ये खर्चा करोड़ों में है. हालांकि, भाजपा पदाधिकारियों के अनुसार यह खर्चा सामूहिक रूप से प्रत्याशी व स्थानीय कार्यकर्ताओं को उठा रहे हैं.

सत्तारूढ़ कांग्रेस पर नहीं है विश्वास, इसलिए हैं सतर्क...

भाजपा के मुख्य प्रदेश प्रवक्ता और विधायक रामलाल शर्मा के अनुसार यह बाड़ाबंद ही नहीं, बल्कि पार्टी का प्रशिक्षण वर्ग है जो हर चुनाव से पहले व बाद में होता ही है. रामलाल यह भी कहते हैं कि इस प्रशिक्षण वर्ग में पार्टी की रीति-नीति और चुनावी प्रशिक्षण देने का काम तो होगा ही, लेकिन जिस तरह सत्तारूढ़ कांग्रेस ने पिछले चुनाव में प्रत्याशियों पर अनैतिक दबाव बनाया था, उसके चलते ही पार्टी इस बार विशेष सतर्कता और सावधानी बरत रही है.

पढ़ें :पंचायती राज चुनाव : सेंधमारी के डर से बाड़ाबंदी में माननीय, करोड़ों हो रहे खर्च...अभी असल परीक्षा बाकी

सभी 6 जिलों में भाजपा को मिलेगा बहुमत, जनता का जनादेश करेंगे स्वीकार...

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता विधायक रामलाल शर्मा का कहना है कि 4 सितंबर को सभी 6 जिलों के पंचायत राज चुनाव का परिणाम सामने आ जाएगा. शर्मा का दावा है कि सभी 6 जिलों में भाजपा को बहुमत मिलेगा और बीजेपी का कमल खिलेगा. शर्मा यह भी कहते हैं कि 4 सितंबर को जो भी जनादेश मिलेगा, भाजपा उसको सहर्ष स्वीकार करेगी.

भाजपा विचारधारा के निर्दलीयों को भी जरूरत पड़ने पर अपनाएंगे...

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता रामलाल शर्मा के अनुसार इन चुनावों में भाजपा की विचारधारा से जुड़े जिन लोगों ने निर्दलीय चुनाव लड़ा है, यदि वे जीतते हैं और भाजपा की विचारधारा में अपनी आस्था रखते हैं तो जरूरत पड़ने पर बीजेपी उन्हें अपनाएगी. शर्मा ने साफ तौर पर कहा कि बीजेपी के सभी 6 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समितियों में अपने जिला प्रमुख व प्रधान बनाएंगे. उसके लिए भाजपा की विचारधारा से जुड़े जितने भी जिताऊ प्रत्याशियों की मदद होगी, वो ली जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details