राजस्थान

rajasthan

1300 पुलिस जवानों को मिल सकता है 'Out of turn promotion' का तोहफा, CM गहलोत की हरी झंडी का इंतजार

By

Published : May 7, 2020, 5:40 PM IST

प्रदेश में पुलिस के 1300 जवानों को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन दिया जा सकता है. इस संबंध में डीजीपी भूपेंद्र सिंह ने राज्य के गृह विभाग को फाइल भेजी है. जिसके अनुसार लॉकडाउन के चलते ट्रेनिंग और उसके बाद ली जाने वाली परीक्षा संभव नहीं है. ऐसे में इन जवानों की आउट ऑफ टर्न प्रमोशन के आधार पर पदोन्रति की जाए. मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद यह संभव होगा.

राजस्थान पुलिस में प्रमोशन, Out of turn promotion, Promotion in Rajasthan Police
पुलिस जवानों को मिल सकता है प्रमोशन

जयपुर. प्रदेश की गहलोत सरकार 13 सौ पुलिस जवानों को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन देने की तैयारी कर रही है. इसको लेकर गृह विभाग से फाइल मुख्यमंत्री के मंजूरी के लिए भेजी जा रही है. सरकार आउट ऑफ टर्न प्रमोशन के आधार पर नियमों में संशोधन और शिथिलता कर बिना ट्रेनिंग और उसके उपरांत ली जाने वाली परीक्षा के बिना ही सीधे प्रमोशन देने की तैयारी कर रही है. कोरोना वायरस के चलते इन पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग के बाद होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया था. लेकिन अब इस परीक्षा को नहीं लेकर 'आउट ऑफ टर्न प्रमोशन' का तोहफा प्रदेश की गहलोत सरकार देने जा रही है.

डीजीपी भूपेंद्र सिंह ने राज्य के गृह विभाग को फाइल भेजकर अनुशंसा की है कि लॉकडाउन के चलते ट्रेनिंग और उसके उपरांत ली जाने वाली परीक्षा संभव नहीं है. गृह विभाग आउट ऑफ टर्न प्रमोशन के आधार पर पुलिसकर्मियों को पदोन्नति देने की अनुमति प्रदान करें. डीजीपी ने नियमों में संशोधन की अनुशंसा की है. लॉकडाउन के चलते फिलहाल ट्रेनिंग और उसके उपरांत की परीक्षा संभव नहीं है. गृह विभाग फाइल को सीएमओ भेजने की तैयारी कर रहा है. यदि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की हरी झंडी मिल जाती है तो पुलिसकर्मियों को आउट ऑफ टर्न के आधार पर पदोन्नति दी जाएगी. गृह विभाग मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पास है. मुख्यमंत्री की हरी झंडी मिलने पर ही पुलिस कर्मियों को पदोन्नति का तोहफा मिलेगा.

ये पढ़ें:पेट्रोल-डीजल के वैट पर चुप, लेकिन कृषक कल्याण पर विरोध गलत: बीडी कल्ला

बता दें कि 26 मार्च को कोरोना वायरस के चलते पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों में आयोजित हो रही विभिन्न पदों की पीसीसी अग्रिम आदेशों तक स्थगित कर दी गई थी. पीसीसी में सभी प्रशिक्षणार्थियों को तुरंत प्रभाव से अपने जिला/ यूनिट के लिए रवानगी कर दी गई थी. पुलिस प्रशिक्षण संस्थान आरपीए जयपुर, आरपीटीसी जोधपुर, आरपीटीसी किशनगढ़, पीटीएस जोधपुर, पीटीएस खेरवाड़ा, पीटीएस झालावाड़, पीटीएस अलवर और पीएमडीएस बीकानेर अग्रिम आदेशों तक पीसीसी स्थगित कर दी गई थी. इन ट्रेनिंग संस्थानों में एसआई से सी सीआई,एएसआई से सीआई, कांस्टेबल से हेड कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल से एएसआई के करीब 1297 पदों की पीसीसी चल रही थी.

ये पढ़ें:राजेंद्र राठौड़ ने सोनिया गांधी पर लगाया ओछी राजनीति का आरोप, जानें क्या कहा...

सीएम गहलोत दे सकते हरी झंडी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पुलिसकर्मियों को आउट ऑफ टर्न के आधार पर पदोन्नति का तोहफा दे सकते हैं. क्योंकि प्रदेश में कोरोना वायरस के केसों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और उचित दूरी की पालना की गाइडलाइन जारी कर रखी है. ऐसे में पुलिसकर्मियों के ट्रेनिंग और उसके उपरांत ली जाने वाली परीक्षा भी ली जाती है, तो वायरस के फैलने का खतरा हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details