राजस्थान

rajasthan

अगले महीने विशेष शिविर लगाकर जोड़ा जाएगा मतदाताओं का नामः राज्य निर्वाचन विभाग

By

Published : Aug 22, 2020, 7:10 AM IST

Updated : Aug 22, 2020, 9:38 AM IST

राज्य में जिन युवाओं की उम्र 18 वर्ष हो गई है. उन सभी युवाओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए विशेष शिविर लगाए जाएंगे. निर्वाचन विभाग के मुख्य अधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि 18 साल की आयु के सभी युवाओं को मतदाता सूची से जोड़ा जाए और उन्हें ईमानदारी के साथ वोट डालने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

राजस्थान मुख्य निर्वाचन अधिकारी से जुड़ी खबर,  News related to Rajasthan Chief Electoral Officer
शिविर लगाकर जोड़ा जाएगा मतदाताओं का नाम

जयपुर.मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने शुक्रवार को शासन सचिवालय में एक बैठक ली. जिसमें राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के कई प्रतिनिधि मौजूद रहे. 1 जनवरी 2021 के संदर्भ में मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की पूर्व तैयारियों के संबंध में यह बैठक हुई. जिसमें मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण का कार्य, अशुद्धियों को दूर करने और नए नामों को जोड़ने और विभाग की वेबसाइट पर प्रत्येक मतदान केंद्र की मतदाता सूची को अपलोड करने के अधिकारियों को निर्देश दिए.

शिविर लगाकर जोड़ा जाएगा मतदाताओं का नाम

उन्होंने मतदान केंद्र के सुव्यवस्थित करने, पुनर्गठन और उपयुक्त भवन में केंद्र स्थानांतरित किए जाने जैसे कार्य करने की भी निर्देश दिए. वहीं अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल ने कहा कि आज की बैठक में प्रत्येक राजनीतिक दल के उपस्थित प्रतिनिधियों को प्रत्येक मतदान केंद्र पर बीएलए नियुक्त करने, उनके निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूचियों की जांच करवाने और कोरोना काल में मतदाताओं को ऑनलाइन पंजीकरण के लिए प्रचार प्रसार करने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें :राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को गणेश चतुर्थी की दी शुभकामनाएं, गरीब लोगों को खाना खिलाने की अपील की

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला स्तर पर बीएलए का परीक्षण निर्वाचन विभाग देगा. कृष्ण कुणाल ने बैठक में कहा कि हमें ऑनलाइन सुविधा के प्रचार-प्रसार पर पंजीकरण कराने पर जोर देने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि कोरोना को देखते हुए मतदाताओं को नाम ऑनलाइन तरीके से अधिक से अधिक जोड़े जाएंगे. अब तक 66 फीसदी से ऊपर लोग ऑनलाइन मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा रहे हैं, लेकिन आगामी समय में इसे और भी बढ़ाया जाएगा.

Last Updated : Aug 22, 2020, 9:38 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details