राजस्थान

rajasthan

चित्तौड़गढ़ दुर्ग में चोरियों का मुद्दा सदन में गूंजा, विधायक के सवालों का मंत्री ने दिया जवाब

By

Published : Feb 27, 2020, 2:56 PM IST

राजस्थान विधानसभा में गुरुवार को विधायक चंद्रभान आक्या ने प्रश्नकाल के दौरान चित्तौड़गढ़ दुर्ग में चोरी की बढ़ती घटनाएं और रोव-वे से जुड़ा प्रश्न उठाया. जिसके जवाब में मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि सरकार ने 36 सुरक्षाकर्मियों को यहां तैनात किया गया है. लेकिन अगर सुरक्षा बढ़ाना है तो हम ASI (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) को इस बारे में लिखेंगे.

विधानसभा में उठाया चित्तौड़गढ़ दुर्ग में चोरी और सुरक्षा का प्रश्न, theft and security in Chittorgarh fort
विधानसभा में उठाया चित्तौड़गढ़ दुर्ग में चोरी और सुरक्षा का प्रश्न

जयपुर. राजस्थान विधानसभा में गुरुवार को चित्तौड़गढ़ दुर्ग की सुरक्षा से जुड़ा सवाल भी उठा. भाजपा विधायक चंद्रभान ने प्रश्नकाल में मामला उठाते हुए कहा कि ऐतिहासिक चित्तौड़गढ़ दुर्ग में चोरी की घटनाएं हो रही है. यहां परिसर में बने मंदिरों से मूर्तियां चोरी हो गई. लेकिन सुरक्षा के कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए.

विधानसभा में उठाया चित्तौड़गढ़ दुर्ग में चोरी और सुरक्षा का प्रश्न

इसके जवाब में मंत्री डॉक्टर बीडी कल्ला ने कहा कि हमारी सरकार में 36 सुरक्षाकर्मी यहां तैनात किए गए हैं. जबकि पिछली सरकार के कार्यकाल में महज चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के भरोसे ही यहां की सुरक्षा थी. डॉ. बीडी कल्ला ने कहा कि ये दुर्ग आर्कियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया के संरक्षक स्मारकों के तहत आता है और यहां सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. फिर भी यदि सुरक्षा बढ़ाना है तो हम ASI को इस बारे में लिखेंगे.

पढ़ें-कब टूटेंगी अंधविश्वास की बेड़ियां...मानसिक रोग से पीड़ित बच्चों को छोड़ दिया भोपा के सहारे...

वहीं, पूरक प्रश्न में चंद्रभान आक्या ने पूछा कि क्या सरकार इस दुर्ग में रोप-वे बनवाने की मंशा रखती है. इसके जवाब में कल्ला ने कहा कि यह निर्णय आर्कियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया करेगी, क्योंकि स्मारक के संरक्षण का काम उसी के तहत आता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details