राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया किसान कर्जमाफी का फॉर्मूला

कांग्रेस की सरकार बनने के बाद की गई किसान कर्जमाफी को लेकर स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने उस फॉर्मूले को बताया जिसके आधार पर सरकार कर्जमाफी करेगी....

By

Published : Feb 2, 2019, 5:15 PM IST

बैठक में बोलते मंत्री रघु शर्मा।

जोधपुर. राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के किसानों का 2 लाख रुपए की कर्ज माफी की घोषणा के बाद से भाजपा इसे पूरा नहीं करने का आरोप लगा रही है. इस बीच शुक्रवार को जोधपुर आए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कांग्रेस जनों को भाजपा की भ्रम फैलाने वाली बातों का जवाब देने के लिए कई जानकारियां दी.

http://10.10.50.75:6060///finalout2/rajasthan-nle/finalout/02-February-2019/2342487_b.jpg

उन्होंने कहा कि भाजपा ने जो 50 हजार रुपए का कर्ज माफ करने की घोषणा की थी. उसकी राशि भी हमारी सरकार चुका रही है. जोधपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि सहकारी बैंकों का पैसा ट्रांसफर हो रहा है. इसके अलावा अन्य छोटी बैंकों का कर्ज़ का रुपया भी सरकार भेज रही है. राष्ट्रीय कृत बैंकों में जो किसानों का बकाया कर्ज़ है उसे चुकाने के लिए सरकार ने नीति तैयार की है. एक कमेटी बनाई है जो बैंकों से बात कर रही है. क्योंकि बैंक कई मामलों में ऋण का सेटलमेंट करने से पहले नेगोशिएट करती हैं, हम भी वही करने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि जो किसान कर्जा नहीं चुका पाए हैं, हम उन बैंक से बात कर रहे हैं की बैंक उनको कितनी माफी दे रहा है.

मंत्री ने बताया कि अगर किसी किसान का ब्याज सहित 2 लाख रुपए बकाया है तो हम बैंक से बात करेंगे और बैंक 1 लाख रुपए में सेटेलमेंट करती है तो यह राशि सरकार भरेगी. इससे किसान को दो लाख के कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी . उन्होंने कहा कि किसान को परेशान होने की जरूरत नहीं है. इसमें थोड़ा समय लग रहा है लेकिन हम सही नियत से काम कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details