राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

किरोड़ी लाल मीणा ने समर्थकों के साथ किया पुलिस कमिश्नरेट का घेराव, दी आमागढ़ पर झंडा फहराने की चेतावनी

आमागढ़ मामले में किरोड़ी लाल मीणा (Kirodi Lal Meena) ने समर्थकों के साथ पुलिस कमिश्नरेट का घेराव किया. इस दौरान उन्होंने सीएम गहलोत और विधायक रामकेश मीणा पर जमकर जुबानी हमला बोला. उन्होंने विधायक रामकेश मीणा के खिलाफ मामला दर्ज करने और उन्हें गिरफ्तार करने की भी मांग की है.

By

Published : Jul 30, 2021, 5:03 PM IST

Updated : Jul 30, 2021, 5:21 PM IST

Kirodi Lal Meena, Jaipur news
किरोड़ी लाल मीणा ने आमागढ़ पर बयान

जयपुर. आमागढ़ मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है. अब इस मामले में राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा भी कूद पड़े हैं. किरोड़ी लाल मीणा शुक्रवार को अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ पुलिस कमिश्नरेट का घेराव करने पहुंचे. इस दौरान किरोड़ी लाल मीणा ने 1 अगस्त को आमागढ़ पहाड़ी पर मीणा समाज का झंडा फहराने और पूजा करने की चेतावनी दी है.

आमागढ़ मामले में राजा पार्क के सूरज मैदान पर एक सभा का आयोजन किया गया था. सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने सभा में लोगों को संबोधित किया. सभा के बाद किरोड़ी लाल मीणा अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ मोटरसाइकिल पर बैठकर पुलिस कमिश्नरेट का घेराव करने के लिए रवाना हुए. उनके साथ सैकड़ों की संख्या में समर्थक पैदल और गाड़ियों पर सवार थे. हालांकि, मीणा के पुलिस कमिश्नरेट आने की सूचना के बाद भारी पुलिस जाब्ता तैनात किया गया था. पुलिस कमिश्नरेट से मीणा अपने समर्थकों के साथ शहीद स्मारक पहुंचे और अपने समर्थकों को संबोधित किया. इस दौरान मीणा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस समर्थित विधायक रामकेश मीणा के खिलाफ जमकर जुबानी हमला बोला.

किरोड़ी लाल मीणा का आमागढ़ को लेकर चेतावनी

यह भी पढ़ें.आमागढ़ किलाः शिव मंदिर से भगवा ध्वज हटाने का मामला, सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने NIA से की जांच की मांग

मीडिया से रूबरू होते हुए किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि वे एक अगस्त को आमागढ़ की पहाड़ी पर मीणा समाज का झंडा फहराएंगे. उन्होंने कहा कि आमागढ़ विवाद कांग्रेस समर्थित रामकेश मीणा के कारण हुआ. जिसमें कांग्रेस विधायक रफीक खान का भी हाथ था. वीडियो से भी यह साफ पता चल रहा है. मीणा समाज के झंडे को भी वहां से हटा दिया गया. पुलिस को यह कहने आया हूं कि 1 अगस्त को मैं आमागढ़ पर मीणा समाज का झंडा लगाऊंगा और पूजा भी करूंगा.

उन्होंने कहा कि यहां एक शिव मंदिर भी था. जिसे एक समुदाय विशेष के लोगों ने तोड़ दिया. मुकदमा दर्ज होने के बाद 6 विशेष समुदाय के लोगों को गिरफ्तार भी किया गया. मीणा समाज ने मूर्ति वापस स्थापित की और सरकार ने उस मंदिर पर ताला लगा दिया है और पुजारी को भगा दिया. आमागढ़ के शासक की बावड़ी, छतरियों और तलाई पर वर्ग विशेष के लोगों ने अतिक्रमण भी किया हुआ है. वह अतिक्रमण हटाना चाहिए और उनके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज होना चाहिए.

यह भी पढ़ें.आमागढ़ पहाड़ी से भगवा ध्वज हटाने का VHP ने किया विरोध, कहा- समाज द्रोहियों के षड्यंत्र को एकजुटता के साथ करें विफल

रामकेश मीणा हिन्दू मैरेज एक्ट का कर रहे उल्लंघन

किरोड़ीलाल मीणा ने रामकेश मीणा पर आरोप लगाते हुए कहा कि हिंदू मैरिज एक्ट के मामले में रामकेश मीणा एक गड़बड़ कर रहे हैं. एक्ट में मीणा समाज के लोगों को दूसरी शादी करने की छूट दी गई है. मीणा ने कहा कि एक नई नवेली दुल्हन जो सात फेरे खाकर आई है, उसका सर्टिफिकेट रामकेश मीणा जारी करते हैं. उसके आधार पर उस दुल्हन को घर से बाहर निकाल दिया जाता है और लड़का दूसरी शादी कर लेता है. यह उस महिला का अपमान है. उनके खिलाफ विरोध जताने और मामला दर्ज कराने के लिए हम लोग यहां आए हैं.

मीणा ने कहा कि आमागढ़ वन विभाग में आता होगा लेकिन जो मंदिर मेरे पूर्वजों ने बनाया है. उसमें पूजा करने का अधिकार कोई कैसे छीन सकता है. उन्होंने कहा कि अखबार में तो अयोध्या के लिए भी आया था लेकिन लोग ढांचे तक पहुंच गए. यदि पुलिस रोकेगी तो हम लोग लाठी खाने को भी तैयार हैं. शहीद स्मारक पर सभा को संबोधित करने के बाद सांसद किरोड़ी लाल मीणा के नेतृत्व में 10 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल पुलिस कमिश्नर अनंत श्रीवास्तव से भी मिला और उन्हें पूरे मामले से अवगत भी कराया.

यह भी पढ़ें.आमागढ़ पहाड़ी से भगवा ध्वज हटाने के विवाद पर भाजपा का हमला, कहा- रामकेश मीणा और कांग्रेसी हिंदू विरोधी...बीजेपी कार्यकर्ता पहुंचे थाने

क्या है मामला

आमागढ़ पहाड़ी पर स्थित शिव मंदिर के मूर्तियों को तोड़फोड़ की गई थी. इसके बाद स्थानीय लोगों ने वहां मूर्तियों की दोबारा स्थापित करवाया और भगवा झंडा फहराया. वहीं निर्दलीय विधायक रामकेश मीणा के साथ सैंकड़ों लोगों ने आमागढ़ पर लगे भगवा झंडे को उतार दिया. जिसके बाद से ही इस मामले ने तूल पकड़ लिया है.

Last Updated : Jul 30, 2021, 5:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details