राजस्थान

rajasthan

293वां स्थापना दिवसः जयपुरवासियों ने रंगोली बनाकर किया सैलानियों का WELCOME

By

Published : Nov 18, 2020, 8:09 PM IST

जयपुर के पूर्व महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय ने 18 नवंबर 1727 को जयपुर शहर की स्थापना की थी. जयपुर के स्थापना दिवस पर राजधानी जयपुर के स्मारकों पर रंगोली सजाई गई. रंगोली बनाकर देशी-विदेशी सैलानियों का वेलकम किया गया. जयपुर के हवा महल, आमेर महल, जंतर मंतर, नाहरगढ़ फोर्ट, अल्बर्ट हॉल, जयगढ़ फोर्ट पर रंगोली सजाई गई. इसके साथ ही पर्यटकों को कोरोना जागरूकता का संदेश दिया गया.

जयपुर स्थापना दिवस, Jaipur Foundation Day
लोगों ने रंगोली बनाकर किया सैलानियों का स्वागत

जयपुर. गुलाबी नगरी जयपुर 18 नवंबर 2020 को 293 साल का हो गया है. जयपुर शहर दुनियाभर में गुलाबी नगरी के नाम से प्रसिद्ध है. जयपुर के पूर्व महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय ने 18 नवंबर 1727 को जयपुर शहर की स्थापना की थी. जयपुर के स्थापना दिवस पर राजधानी जयपुर के स्मारकों पर रंगोली सजाई गई. रंगोली बनाकर देशी-विदेशी सैलानियों का वेलकम किया गया.

लोगों ने रंगोली बनाकर किया सैलानियों का स्वागत

जयपुर के हवा महल, आमेर महल, जंतर मंतर, नाहरगढ़ फोर्ट, अल्बर्ट हॉल, जयगढ़ फोर्ट पर रंगोली सजाई गई. इसके साथ ही पर्यटकों को कोरोना जागरूकता का संदेश दिया गया. कई ऐतिहासिक स्मारकों पर स्वच्छता अभियान भी चलाया गया. पर्यटकों को कोरोना के प्रति जागरूक किया गया. स्मारकों पर मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए अपील की गई. साथ ही सैनिटाइज करने के बाद ही लोगों को प्रवेश दिया गया. आमेर महल के जलेब चौक में बनी वेलकम रंगोली पर्यटकों के लिए काफी आकर्षण का केंद्र बनी रही.

वेलकम रंगोली

पढ़ेंःSpecial - विरासत के साथ विकास के पथ पर बढ़ रहा जयपुर, जानिए वर्ल्ड फेमस पिंक सिटी से जुड़ा इतिहास

देसी विदेशी सैलानियों ने भी जयपुर का बर्थडे सेलिब्रेट किया. सैलानियों ने कहा कि जयपुर आने पर पता चला कि आज जयपुर का बर्थडे है, बहुत ही खुशी हो रही है. इस दिन को स्पेशल तरीके से एंजॉय कर रहे हैं. जयपुर स्थापना दिवस के अवसर पर सैलानियों को वेलकम भी काफी पसंद आया. मुख्य द्वार पर प्रवेश करते ही वेलकम के साथ खूबसूरत रंगोली पर्यटकों को आकर्षित करने वाली थी.

वेलकम रंगोली

सैलानियों ने रंगोली के साथ फोटोग्राफ और सेल्फियां भी ली. पर्यटकों ने भी जयपुर वासियों को स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी. पर्यटकों ने जयपुर और जयपुर के लोगों की भी जमकर तारीफ की. यहां के रीति रिवाज, परंपरा, संस्कृति और मान सम्मान काफी विशेष है.

पढ़ेंःजयपुर स्थापना दिवस : गंगापोल गेट पर दोनों मेयर और सांसद ने की भगवान गणेश की आराधना...कही ये बड़ी बात

टूरिस्ट गाइड सांवरमल ने बताया कि जयपुर पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है. जयपुर में सबसे ज्यादा आकर्षण आमेर किला होता है. कोरोना की वजह से पर्यटक स्थल सैलानियों के बिना सूने पड़ गए थे, लेकिन पर्यटन सीजन शुरू होते ही अब सैलानियों का आना भी शुरू हो गया है. जयपुर की स्थापना दिवस के अवसर पर पर्यटक स्थलों पर सैलानियों का रंगोली बनाकर वेलकम किया गया. शहर के तमाम पर्यटक स्थलों पर आज काफी भीड़ नजर आ रही है.

जयपुर का आमेर महल

कोरोना से बचाव के लिए सभी पर्यटकों को मास्क लगाने के लिए आह्वान किया जाता है. साथ ही सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की गई है और सोशल डिस्टेंसिंग की भी पालना करवाई जा रही है. जयपुर देसी-विदेशी सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है, दुनिया भर से पर्यटक पिंक सिटी भ्रमण के लिए आते हैं. यहां के पर्यटक स्थलों को देखकर काफी प्रसन्न होते हैं. जयपुर की सुंदरता अपने आप में एक अलग ही नजर आती है. खास तौर पर आमेर के पर्यटक स्थल पहाड़ियों के बीच काफी खूबसूरत नजर आते हैं

ABOUT THE AUTHOR

...view details