राजस्थान

rajasthan

Massive fire in Jaipur : वनविभाग की नर्सरी में लगी भीषण आग, वनकर्मियों और ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू

By

Published : Jan 31, 2022, 10:41 PM IST

जयपुर के चाकसू क्षेत्र के शक़्करखावदा गांव में भीषण आग (Massive fire in Shakkarkhavda village) लगने का मामला सामने आया है. वनकर्मियों और ग्रामीणों ने संयुक्त प्रयासों से नर्सरी में लगी भीषण आग पर काबू पा लिया.

वनविभाग की नर्सरी में लगी भीषण आग
वनविभाग की नर्सरी में लगी भीषण आग

जयपुर.जिले के चाकसू क्षेत्र में सोमवार देर शाम शक़्करखावदा गांव (Massive fire in Shakkarkhavda village) के नदी क्षेत्र में वन विभाग की नर्सरी में भीषण आग लग गई. नर्सरी में लगी आग की लोकेशन पर झाड़ियां होने के वजह से दमकल को पहुंचने में देरी हुई. वनविभाग के कर्मचारियो और ग्रामीणों के संयुक्त प्रयास से जेसीबी की मदद से रास्ता बनाकर टैंकरों से पानी डालकर 1 घण्टे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया. बाद में पहुंची दमकल की मदद से आग बुझाने के प्रयास किए गए.

आग लगने के कारणों का नहीं हुआ खुलासाःचाकसू वन सहायक मुकेश गुर्जर ने बताया कि शक़्करखावदा गांव के नदी क्षेत्र में वनविभाग ने 2013 में 20 हैक्टेयर में वृक्षारोपण कर प्लांटेशन लगाया था, जहां सोमवार देर शाम को आग (Fire Broke Out in Forest Department Nursery in Jaipur) लगी गई. वनकर्मियों ने स्थानीय सरपंच प्रतिनिधि और ग्रामीणों के सहयोग से नर्सरी क्षेत्र में आग पर काबू कर लिया. फिलहाल नर्सरी में आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है.

यह भी पढ़ें- Jaipur oil factory fire : फैक्ट्री में लगी भीषण आग, तीन बच्चों समेत चार की मौत

10 हेक्टेयर वन नर्सरी में पेड़ पौधे जलकर नष्टःनर्सरी में आग ने भवाह विकराल रूप ले लिया था और आधे वन क्षेत्र में फेल गई थी. स्थानीय ग्रामीण ने आग की लपटें देखकर मौके पर पहुंच गए. लगभग 10 हेक्टेयर वन नर्सरी में आग से जलकर घास, कूचे और हरे पेड़ नष्ट हो गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details