राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में हुआ मासिक टेस्ट, विद्यार्थियों ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा

जयपुर के स्कूलों की तर्ज पर सोमवार से प्रदेशभर के सरकारी कॉलेजों में मासिक परीक्षा की शुरुआत की गई है. परीक्षा को करवाने का उद्देश्य विद्यार्थियों में नियमित अध्ययन के प्रति रुचि पैदा करना साथ ही परीक्षाओं की तैयारी करवाना है.

By

Published : Jul 29, 2019, 8:19 PM IST

exams in all government college of rajasthan to for awareness about study

जयपुर. इस परीक्षा के साथ ही कॉलेजों में विद्यार्थियों की उपस्थिति के लिए भी ये परीक्षा करवाई गयी है. इस परीक्षा से छात्र-छात्रायें काफी काफी उत्साहित दिखें. परीक्षा के दौरान खास बात ये रही की परीक्षा के समय परीक्षा कक्ष में कोई भी इनविजिलेटर नहीं रहा. इनविजिलेटर सिर्फ पेपर देकर चले गए. ईटीवी भारत से बात करते हुए कॉलेज आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने बताया की इस परीक्षा में शत प्रतिशत विद्यार्थियों की उपस्थिति रही.

प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में हुआ मासिक टेस्ट, विद्यार्थियों ने टेस्ट में लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा

परीक्षा कुल 20 अंक की हुई जिसमें 11 प्रश्न पूछे गए. 5 प्रश्न बहुविकल्पीय थे तो वहीं, 5 अतिलघुत्तरात्मक और 1 प्रश्न लघुउतरात्मक रहा. बहुविकल्पीय प्रश्न एक एक अंक के थे तो वहीं अतिलघुत्तरात्मक प्रश्न 2-2 अंक के थे. जिनका उत्तर 15 से 20 शब्दों में देना था. वहीं लघुउतरात्मक प्रश्न का उत्तर 50 शब्दों में देना था, जो 5 अंक का था.

पढ़े-NEET यूजी में एमबीसी को दिया 4 फीसदी अतिरिक्त आरक्षण क्यों ना कर दें रद्द : HC

कॉलेज आयुक्त प्रदीप बोरड़ ने बताया की परीक्षा में शत प्रतिशत विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज हुई है. यह परीक्षा का प्रतियोगिता की भावना के उद्देश्य से नही लिया गया बल्कि छात्रों को अध्ययन के प्रति रुचि पैदा करना हैं. बता दें कि इस परिणाम भी सार्वजनिक नहीं किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details